1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. railway news mumbai local lifeline maharashtra govt latest updates highcourt kab khulega local train prt

Railway News : जल्द पटरी पर होगी मुंबई की लाइफ लाइन, आम लोग भी कर सकेंगे सफर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Railway News : जल्द पटरी पर होगी मुंबई की लाइफ लाइन
Railway News : जल्द पटरी पर होगी मुंबई की लाइफ लाइन
Prabhat khabar

Railway News : मुंबई की लाइफ लाइन (Life Line of Mumbai) यानी लोकल ट्रेनें (Local Train) आम लोगों के लिए बीते सात महीनों से बेपटरी है. लोकल ट्रेनों का परिचावन पूरी तरह बंद है. लेकिन अब लगता है, एक बार फिर मुंबई की लाइफ लाइन आम लोगों के लिए पटरी पर दौड़ने लगेगी. जल्द ही इनका परिचालन शुरू हो जाएगा. महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में लोकल ट्रेनों के संचालन के लिए रेलवे को प्रस्ताव भेजते हुए ट्रेनों को शुरू करने की अनुमति मांगी है.

इधर, महाराष्ट्र सरकार (Government of Maharashtra) के पत्र पर विचार करने के बाद मध्य रेलवे ने सकारात्मक जवाब दिया है. मध्य रेलवे कहा है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल जिस्टेसिंग का ख्याल रखते हुए रेल सेवाओं की फेरियां बढ़ाने में रेलवे लगा है. लोकल ट्रेन में फिर से आम लोग पहले की तरह यात्रा कर सकें इसकी तैयारी की जा रही है.

गौरतलब है कि मुंबई लोकल ट्रेन आम लोगों के लिए बंद है. सिर्फ आवश्यक सेवाओं में लगे लोग ही मुंबई लोकल में यात्रा कर सकते हैं. फिलहाल मुंबई लोकल से डब्बावाले, विदेशी दूतावास और उच्च आयोग के कर्मचारी के साथ आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग ही सफर कर सकते हैं. हालांकि, महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति दी गई है. लेकिन अभी आम लोगों को यात्रा की इजाजत नहीं मिली है.

हालांकि, आम लोगों को लोकल में सफर करने की सुविधा मिले इसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने बंबई हाई कोर्ट को सूचित किया था. सरकार ने कहा था कि कोरोना गाइडलाइन का पालन कर आम जनता भी लोकल में सफर कर सकती है. सामाजिक दूरी, मास्क पहनना, समय समय पर सैनेटाइजर का इस्तेमाल जैसी गईडलाइन को अपना कर आम लोग भी सफर कर सकते हैं. बता दे, लॉकडाउन के समय से ही मुंबई में लोकल ट्रेन का संचालन बंद था, जिसे कि आंशिक रूप से धीरे-धीरे खोला जा रहा है.

Posted by : Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें