1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. pm modi inaugurate metrol rail project pune travel with student prt

पुणे को मेट्रो की सौगात, पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ किया सफर, कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का आज यानी रविवार को उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने 32.2 किलोमीटर लंबी परियोजना के 12 किलोमीटर के हिस्से का गरवारे मेट्रो स्टेशन पर उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने एक काउंटर से खुद टिकट खरीदकर ट्रेन में यात्रा की.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
PM Modi ने दी पुणे को मेट्रो की सौगात
PM Modi ने दी पुणे को मेट्रो की सौगात
Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का आज यानी रविवार को उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने 32.2 किलोमीटर लंबी परियोजना के 12 किलोमीटर के हिस्से का गरवारे मेट्रो स्टेशन पर उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने एक काउंटर से खुद टिकट खरीदकर ट्रेन में यात्रा की. अपने 10 मिनट की यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने वोगी में मौजूद दृष्टिहीन लोगों समेत दिव्यांगों से बातचीत भी की.

पीएम मोदी ने कहा कि, 2014 तक देश में दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में ही मेट्रो का एक व्यापक विस्तार हुआ था. उन्होंने कहा कि देश के एक दो शहरों में मेट्रो सेवा पहुंचनी शुरू ही हुई थी. पीएम मोदी ने कहा कि लेकिन आज देश के 2 दर्जन से अधिक शहरों में मेट्रो या तो ऑपरेशनल हो चुकी है या फिर जल्द चालू होने वाली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूणे में कहा कि, उनकी सरकार का प्रयास है कि हर शहर में ज्यादा से ज्यादा ग्रीन ट्रांसपोर्ट हो, इलेक्ट्रिक बसें हों, इलेक्ट्रिक कारें हों, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हों. हर शहर में स्मार्ट मोबिलिटी हो, लोग ट्रांसपोर्ट सुविधाओं के लिए एक ही कार्ड का इस्तेमाल करें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, पुणे ने एजुकेशन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, आईटी और ऑटोमोबिल सेक्टर में काफी काम किया है. अपनी अगल पहचान बनाई है. उन्होंने कहा कि, आधुनिक सुविधाएं, पुणे के लोगों की जरूरत हैं और हमारी सरकार पुणेवासियों की इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है.

बता दें, उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने वहां लगाई गई परियोजना की एक प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया. बता दें, पूणे मेट्रो परियोजना में 12 किलोमीटर लंबे मार्ग में दो मेट्रो लाइन है. एक गरवारे कॉलेज से वनाज तक और दूसरा पिंपरी चिंचवाड़ नगर निकाय से फुगेवाड़ी तक. इस परियोजना की कुल लागत 11,400 करोड़ रुपये से अधिक है. इसकी आधारशिला पीएम मोदी ने साल 2016 में रखी थी.

भाषा इनपुट के साथ

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें