1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. nia begans raids against underworld don dawood ibrahim associates today vwt

दाऊद के गुर्गों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, एनआईए ने समीर अंगोरा समेत तीन को हिरासत में लिया

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी को संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी आतंकवादी संगठन करार देते हुए प्रतिबंधित कर दिया है. अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम वर्ष 1993 में हुए मुंबई सीरियल बम ब्लास्ट का मुख्य आरोपी है और वह कई सालों से देश छोड़कर फरार है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम
फोटो : ट्विटर

मुंबई : अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गों के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एएनआई) की ओर से छापेमारी की कार्रवाई सोमवार सुबह से ही जारी है. जांच एजेंसी एएनआई ने छापेमार अभियान के तहत दाऊद इब्राहिम के आतंकी संगठन डी-कंपनी से संबंध रखने वाले समीर अंगोरा समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, एएनआई ने दाऊद के गुर्गों में शामिल समीर अंगोरा को बांद्रा स्थित डिलाइट अपार्टमेंट से अपनी हिरासत में लिया है. इसके साथ ही, उसने माहिम दरगाह और हाजी अली दरगाह के ट्रस्टी सुहैल खांडवानी और सलीम फ्रुट को अपनी हिरासत में लिया है. एनआईए द्वारा सोमवार सुबह से ही दाऊद इब्राहिम से ताल्लुक रखने वाले ड्रग्स तस्कर, हवाला कारोबारियों और उसके गुर्गों के करीब एक दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई जारी है.

एक दजर्न ठिकानों पर छापेमारी शुरू

जांच एजेंसी एएनआई ने आगे बताया कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथियों के ठिकानों पर कई जगहों पर एनआईए की छापेमारी शुरू की गई है. जांच एजेंसी की ओर से नागपाड़ा, गोरेगांव, बोरीवली, सांताक्रूज, मुंब्रा, भिंडी बाजार समेत अन्य जगहों पर छापेमारी की जा रही है. इसके साथ ही, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्तान स्थित गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों और कुछ हवाला ऑपरेटरों के खिलाफ मुंबई में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर छापेमारी की.

गृह मंत्रालय ने एनआईए को सौंपी जांच की जिम्मेदारी

बताते चलें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस साल की फरवरी में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी के खिलाफ जांच का जिम्मा एनआईए को सौंपी है. एनआईए आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ी जांच करने वाली देश की सबसे बड़ी इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी है. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से कार्रवाई की जा रही थी. ईडी की ओर से मनी लॉन्ड्रिंग, हवाला और ड्रग्स तस्करी के खिलाफ कार्रवाई की जा रही थी.

संयुक्त राष्ट्र ने भी डी-कंपनी पर लगा दिया है प्रतिबंध

इतना ही नहीं, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी को संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी आतंकवादी संगठन करार देते हुए प्रतिबंधित कर दिया है. अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम वर्ष 1993 में हुए मुंबई सीरियल बम ब्लास्ट का मुख्य आरोपी है और वह कई सालों से देश छोड़कर फरार है. उसकी गिरफ्तारी के लिए भारत सरकार के अलावा इंटरपोल ने भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने उसकी कंपनी को वर्ष 2003 में ही वैश्विक आतंकी संगठन घोषित कर दिया था. बताया जाता है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को पनाह दिए हुए है और उसका इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों के लिए करता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें