1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum west
  5. vishwakarma puja 2021 worship of railway track in chakradharpur in west singhbhum vishwakarma also seated in small trolley smj

Vishwakarma Puja 2021: चक्रधरपुर में रेल पटरी की हुई पूजा, छोटी- छोटी ट्रॉली में भी विराजमान हुए विश्वकर्मा

शिल्प निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा पश्चिमी सिंहभूम के चक्रधरपुर में भी मनायी गयी. चक्रधरपुर रेल मंडल के मुख्यालय में ही पूजा नहीं हुई, बल्कि रेल पटरी की भी पूजा की गयी, जो आकर्षण का केंद्र रहा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विश्वकर्मा पूजा के दौरान रेल पटरी की पूजा करते रेल कर्मी व अधिकारी.
विश्वकर्मा पूजा के दौरान रेल पटरी की पूजा करते रेल कर्मी व अधिकारी.
प्रभात खबर.

Vishwakarma Puja 2021 (चक्रधरपुर, पश्चिमी सिंहभूम) : शिल्पी, निर्माण और सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा मनायी गयी. पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत चक्रधरपुर रेल मंडल मुख्यालय में पूजा उत्सव की धूम रही. हालांकि, कोरोना गाइडलाइन के तहत की पूजा का आयोजन हुआ. इस रेल मंडल में ना सिर्फ पूजा पंडालों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा- अर्चना की गयी, बल्कि रेल पटरी की भी पूजा की गयी.

चक्रधरपुर रेल मंडल मुख्यालय में निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा के पूजन उत्सव की धूम रही. यहां विभिन्न विभागों में कई आकर्षक पूजा पंडाल का निर्माण कर विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया. छोटी-छोटी ट्रॉली में भी भगवान विश्वकर्मा को विराजमान पाया गया. रेलकर्मियों ने पूरी श्रद्धा के साथ निर्माण के देवता की पूजा की और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया.

मंडल मुख्यालय में जहां नजर दौड़ाये, वहीं भगवान विश्वकर्मा की पूजा में रेलकर्मी से लेकर रेल अधिकारी लीन दिखे. कहीं प्रतिमा बिठाकर पूजा की गयी, तो कहीं तस्वीर रखकर पूजा की गयी. सबसे खास आकर्षण रेल पटरी को पूजा करने को देखा गया.

मंडल के 80 से अधिक स्टेशनों पर होती है पूजा

चक्रधरपुर रेल मंडल में विश्वकर्मा पूजा आस्था का सबसे बड़ा विषय है, जहां हर धर्म के रेलकर्मी और उनके परिवार एकजुट होकर इस पूजा का आयोजन करते हैं. खास बात यह है कि इस आयोजन में रेल अधिकारियों का भी पूरा सहयोग रेलकर्मियों को मिलता है. केवल चक्रधरपुर रेल मंडल ही नहीं, बल्कि मंडल के दूर-दराज डोंगुआपोसी, झारसुगुड़ा, राउरकेला, टाटानगर, सिनी आदि 80 से ज्यादा स्टेशनों में पूरी श्रद्धा के साथ निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें