32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरायकेला से भी बांस की बनी वस्तुओं को भेजा जायेगा विदेश : CM रघुवर दास

– मुख्यमंत्री ने सरायकेला में आदिम जनजाति की महिलाओं द्वारा बनाये गये बांस की वस्तुओं को सराहा शचीन्द्र कुमार दाश/हिमांशु गोप सरायकेला/चांडिल : राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास शुक्रवार को जोहार जन आशीर्वाद यात्रा पर सरायकेला-खरसावां के ईचागढ़ विस क्षेत्र पहुंचे. मुख्यमंत्री ने यहां जन सभा, रोड शो और जन संपर्क किया. मुख्‍यमंत्री नीमडीह में […]

– मुख्यमंत्री ने सरायकेला में आदिम जनजाति की महिलाओं द्वारा बनाये गये बांस की वस्तुओं को सराहा

शचीन्द्र कुमार दाश/हिमांशु गोप

सरायकेला/चांडिल : राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास शुक्रवार को जोहार जन आशीर्वाद यात्रा पर सरायकेला-खरसावां के ईचागढ़ विस क्षेत्र पहुंचे. मुख्यमंत्री ने यहां जन सभा, रोड शो और जन संपर्क किया. मुख्‍यमंत्री नीमडीह में कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत के पश्चात चांडिल में रोड शो करेंगे. मौके पर उन्‍होंने कहा कि झारखंड को कला के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है. इस बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन किया गया.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बोर्ड में राज्य के प्रतिभावान शिल्पकारों को चिन्हित कर उनका निबंधन हुआ है. करीब 95 हजार शिल्पकार अब तक बोर्ड से जुड़ चुके हैं. बोर्ड का मुख्य उद्देश्य शिल्पकारों और कलाकारों को बदलते समय और मांग के अनुसार प्रशिक्षण देकर उन्हें और प्रतिभावान बनाना है. जल्द सरायकेला से भी बांस की बनी वस्तुएं विदेश भेजी जायेगी. ताकि यहां की आदिम जनजाति की महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलंबी हों.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में उद्योग विभाग द्वारा आदिम जनजाति की महिला शिल्पकारों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रशिक्षण के बाद महिलाएं बाजार की मांग के अनुरूप बांस के उत्पाद तैयार कर सकेंगी. मुख्‍यमंत्री ने मकुला में स्वावलंबी सहयोग समिति द्वारा बांस से बनी वस्तुओं का अवलोकन कर रहे थे.

रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने की पहल हो रही है

मुख्यमंत्री ने कहा कि संथाल परगना में भी बांस अधिक मात्रा में होता है. इसलिए वहां की महिलाओं व कलाकारों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. दुमका में कलाकार बांस की वस्तुएं तैयार कर रहे हैं. बांस की इन वस्तुओं को विदेशों में भेजा जा रहा है. दुमका में बांस आधारित मेला का आयोजन भी किया गया, ताकि कलाकारों को एक मंच मिल सके. कुटीर, लघु और मध्यम उद्योग को सरकार बढ़ावा दे रही है. यह गरीबी समाप्त करने में सहायक हो सकता है. मौके पर सांसद संजय सेठ, समीर उरांव, विधायक साधु चरण महतो, जिलाध्यक्ष उदय सिंहदेव आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें