1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. wine price in jharkhand liquor sellers are no longer well action taken if they charge more it will also be necessary to put up a rate chart srn

Jharkhand : शराब विक्रेताओं की अब खैर नहीं, ज्यादा कीमत लेने पर होगी कार्रवाई, रेट चार्ट लगाना भी होगा जरूरी

दुकानों के बाहर विभाग द्वारा जारी विभिन्न ब्रांडों की शराब का रेट चार्ज लगाना होगा. दुकानदारों ने रेट चार्ट लगाना शुरू कर दिया, दो बार से ज्यादा गलती करने पर निरस्त होगा लाइसेंस

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
when Liquor shop open
when Liquor shop open
Prabhat Khabar

उत्पाद विभाग ने एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) से ज्यादा कीमत पर शराब बेचने पर कार्रवाई की बात कही है. खुदरा दुकानदारों को निर्धारित मूल्य पर ही शराब की बिक्री करने को कहा गया है. इसके लिए बाकायदा दुकानों के बाहर विभाग द्वारा जारी विभिन्न ब्रांडों की शराब का रेट चार्ज लगाना होगा. ऐसा नहीं करने वाले दुकानदारों पर जुर्माना लगाया जायेगा.

वहीं, दो बार से ज्यादा ऐसा करते पकड़े जाने पर दुकान का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जायेगी. उत्पाद विभाग ने इसके लिए व्हिस्की के लिए 52 व बीयर में 27 यानी सभी ब्रांड को मिला कर कुल 113 कैटेगरी से जुड़ी कीमतों को सार्वजनिक करने को कहा है. हालांकि, इनमें से बीयर के कई ऐसे ब्रांड हैं, जो काउंटर पर उपलब्ध नहीं हैं.

गौरतलब है कि उत्पाद आयुक्त अमित कुमार ने हाल ही में सभी सहायक उत्पाद आयुक्त व सभी उत्पाद अधीक्षक को दिये गये निर्देश में इन नियमों को अनिवार्य करते हुए सभी खुदरा दुकानों को डिस्प्ले बोर्ड बदलने को कहा था. इस निर्देश के बाद शराब दुकानों के सामने एमआरपी का डिस्प्ले (लिस्ट) लगाया जा रहा है.

अधिकारियों को लगातार जांच करने का निर्देश :

अधिकारियों को शराब दुकानों की नियमित जांच करने और अधिक दाम पर शराब बेचने वालों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत वसूलने पर लोग विभाग द्वारा जारी व्हाट्सएेप नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. उत्पाद विभाग के अधिकारी इसकी पड़ताल करेंगे. जांच में आरोप सही पाये जाने पर संबंधित दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें