25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

निर्माणाधीन कुआं धंसा, मिट्टी में दब कर चार मजदूरों की मौत

सेन्हा प्रखंड के चितरी अंबाटोली में अंबाबाड़ी के समीप निर्माणाधीन कुआं धंस गया. इस दौरान मिट्टी के ढेर में दबने से कुएं में मौजूद चार मजदूरों की मौत हो गयी.

प्रतिनिधि, (लोहरदगा).

सेन्हा प्रखंड के चितरी अंबाटोली में अंबाबाड़ी के समीप निर्माणाधीन कुआं धंस गया. इस दौरान मिट्टी के ढेर में दबने से कुएं में मौजूद चार मजदूरों की मौत हो गयी. हादसा गुरुवार दिन के करीब 11:00 बजे हुआ. मृतकों में मनरेगा योजना के लाभुक असलम अंसारी का पुत्र अबू रेहान अंसारी(35) व पुत्री शबनम खातून(21) के अलावा कैरो थाना क्षेत्र के गराडीह निवासी रमजान अंसारी उर्फ बबलू(35) और सेन्हा थाना क्षेत्र के गांव बदला निवासी जोगेंद्र भगत(45) शामिल हैं. सेन्हा प्रखंड कार्यालय से मनरेगा योजना के तहत साल 2017-18 में यह सिंचाई कूप असलम अंसारी के नाम से स्वीकृत हुआ था. तीन लाख 95 हजार रुपये की लागत से इस कुएं का निर्माण दो महीने पहले शुरू हुआ था. 15 दिन पहले कुएं की पटाई का काम शुरू किया गया, तो मिट्टी धंसने लगी थी. इस वजह से काम रोक दिया गया था. इधर, कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ने के बाद मजदूरों को लगा कि मिट्टी सख्त हो चुकी है और अब नहीं धंसेगी. इसी सोच के साथ पटाई का काम दोबारा चालू किया गया था, लेकिन गुरुवार को हादसा हो गया.

पहले छह जेसीबी लगायी गयीं, बाद में पोकलेन बुलाया गया :

कुआं धंसने की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गये. लोगों ने मिट्टी में मजदूरों को निकलने की कोशिश शुरू कर दी, लेकिन सफलता नहीं मिली. तब तक हादसे की सूचना पाकर बीडीओ संग्राम मुर्मू, सीओ राकेश कुमार, थाना प्रभारी वेदांत शंकर भी घटनास्थल पर पहुंच गये थे. अधिकारियों ने तुरंत आसपास से छह जेसीबी मंगायी और मजदूरों को निकालने का प्रयास शुरू किया गया. जब जेसीबी नाकाम रहीं, तो पोकलेन मंगाया गया. इसके बाद मिट्टी में दबे मजदूरों का शव निकाला जा सका. मजदूर को किसी भी समय अस्पताल पहुंचने के उद्देश्य से मौके पर दो एंबुलेंस भी बुलायी गयी थीं. लेकिन, एक भी मजदूर को जिंदा नहीं निकाला जा सका. इधर, घटना की जानकारी मिलते ही उपायुक्त डॉ बाघमारे प्रसाद कृष्ण, एसडीओ अमित कुमार और पूर्व विधायक सुखदेव भगत भी घटनास्थल पर पहुंचे थे. चार मजदूरों की मौत से इलाके में मातम पसरा हुआ है. जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजन को मदद का आश्वासन दिया है.

मजदूरों की मौत पर सीएम ने जताया शोक :

लोहरदगा में हुए हादसे में मजदूरों की मौत पर मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने शोक जताया है. उन्होंने अपने संदेश में कहा कि कूप निर्माण के दौरान मिट्टी धंसने से कुछ मजदूरों के असामयिक निधन की दुखद सूचना मिली है. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें तथा परिजनों को यह दुख सहने की शक्ति दें. जिला प्रशासन द्वारा पीड़ित परिवारों को आवश्यक मदद एवं सहायता की जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें