1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. this session will be conducted in ranchi university to teach japanese language hindi news jharkhand news prt

रांची विवि में इसी सेशन से होगी जापानी भाषा की पढ़ाई

विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. रांची विवि में इसी सेशन से जापानी भाषा की पढ़ाई शुरू हो रही है. पहले सेशन में जापानी भाषा की पढ़ाई के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. इसके बाद अन्य विदेशी भाषा की पढ़ाई शुरू होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रांची विवि में इसी सेशन से होगी जापानी भाषा की पढ़ाई
रांची विवि में इसी सेशन से होगी जापानी भाषा की पढ़ाई
Prabhat Khabar

रांची : विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. रांची विवि में इसी सेशन से जापानी भाषा की पढ़ाई शुरू हो रही है. पहले सेशन में जापानी भाषा की पढ़ाई के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. इसके बाद अन्य विदेशी भाषा की पढ़ाई शुरू होगी. कोर्स शुरू करने के लिए विवि प्रशासन ने पांच लाख रुपये स्वीकृत किया है. विदेशी भाषा की पढ़ाई मोरहाबादी कैंपस स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज में होगी.

इसको लेकर शुक्रवार को कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में सेल फॉर वोकेशनल स्टडीज की बैठक हुई़ बैठक में कुलपति के अलावा प्रतिकुलपति डॉ कामिनी कुमार, कुलसचिव डॉ अमर कुमार चौधरी, वोकेशनल कोऑर्डिनेटर डॉ मुकुंद चंद मेहता, एफए एस मुखोपाध्याय, एफओ डॉ केके वर्मा शामिल हुए.

मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव स्थगित : बैठक में रांची विवि के आठ कॉलेजों और 17 पीजी विभागों में चल रहे वोकेशनल कोर्सों के शिक्षकों और कर्मियों की मानदेय वृद्धि के प्रस्ताव पर सहमति नहीं बनी. सदस्यों का कहना था कि चार माह से वोकेशनल कोर्सों का शुल्क जमा नहीं हो रहा है. इसलिए अभी मानदेय नहीं बढ़ाया जा सकता है. मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव अभी स्थगित रहेगा. इस पर अगली बैठक में निर्णय लिया जायेगा.

नवंबर तक की मानदेय राशि स्वीकृत : सेल फॉर वोकेशनल स्टडीज की बैठक में वोकेशनल कोर्सों के शिक्षकों ओर कर्मचारियों के मानदेय मद की बजट राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी. इससे वोकेशनल शिक्षकों और कर्मचारियों के नवंबर तक का मानदेय भुगतान का रास्ता साफ हो गया.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें