1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. the speaker of jharkhand praised the work of child reporters saying hard work makes every goal possible unicef child rights gur

स्पीकर ने की बाल पत्रकारों के कार्यों की सराहना, बोले-कड़ी मेहनत से हर लक्ष्य मुमकिन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो से संवाद करते यूनिसेफ के बाल पत्रकार एवं पदाधिकारी
झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो से संवाद करते यूनिसेफ के बाल पत्रकार एवं पदाधिकारी
प्रभात खबर

रांची : झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो से यूनिसेफ के अधिकारियों एवं प्रशिक्षित बाल पत्रकारों ने विधानसभा स्थित कार्यालय में मुलाकात की. इस दौरान झारखंड में बाल संरक्षण एवं बाल कल्याण के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया. बाल पत्रकारों ने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष अपनी सफलता की कहानियों को साझा किया. स्पीकर ने इन बाल पत्रकारों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आप विपरीत हालात में भी काम कर रहे हैं. कड़ी मेहनत से आप हर लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं.

यूनिसेफ द्वारा प्रशिक्षित बाल पत्रकारों ने विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो से विभिन्न विषयों पर सवाल भी किए एवं अपने अनुभवों को साझा करते हुए जानकारी दी कि कैसे उन्होंने अपने समुदायों में बाल विवाह को रोकने, शिक्षा को बढ़ावा देने एवं विपरीत परिस्थितियों में भी अपने समाज और परिवार के साथ जुड़कर अपने आस-पड़ोस में फैली कुरीतियों को समाप्त करने की चेतना विकसित की.

बाल पत्रकारों ने जानकारी दी कि कोरोना संक्रमण के दौरान जब स्कूल कॉलेज बंद हैं, तो ऐसे समय का उन्होंने कैसे इसका सदुपयोग कर सामुदायिक कार्यों से जुड़ने के लिये लोगो को प्रेरित किया. इसमें मुख्य रूप से इन बाल पत्रकारों द्वारा मास्क बनाकर आम लोगों के बीच वितरण करने एवं मास्क पहनने के लिये लोगों को प्रेरित करने जैसा कार्य शामिल है.

झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो ने इन बाल पत्रकारों के कार्यों को काफी सराहा और उन्हें आगे कार्य करने के लिये प्रेरित किया. उन्होनें बाल पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आप अपनी उम्र के जिस पड़ाव पर अभी हैं, वहां से आपका भविष्य दिशा प्राप्त करता है. आप विषम परिस्थितियों में भी अपने लक्ष्य को केन्द्र में रखकर हमेशा सकारात्मक भाव से शिक्षा प्राप्ति के साथ-साथ अन्य कार्यों को करते रहें. आप जितना कठिन परिश्रम करेंगे, आपको सफलता भी उसी अनुपात में मिलेगी.

विधायक अमित कुमार मंडल ने बाल पत्रकारों से कहा कि वे लंदन से शिक्षा प्राप्त कर आज अपने क्षेत्र में एक जनप्रतिनिधि के रूप में अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं. दृढ़ इच्छाशक्ति से कठिन से कठिन कार्यों को भी आसानी से करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है. इस कार्यक्रम में यूनिसेफ के क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख प्रसान्त दाश ने स्पीकर से बाल अधिकारों एवं बाल संरक्षण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की और बाल पत्रकारों का उत्साह बढ़ाने के लिये विधानसभा में बाल सत्र का आयोजन करने का अनुरोध किया, ताकि बच्चों को विधायी प्रक्रिया एवं सरकारी क्रियाकलापों के संबंध में जानकारी दी जा सके. मौके पर विधानसभा सचिव महेन्द्र प्रसाद भी मौजूद थे.

कम्युनिकेशन ऑफिसर आस्था अलंग ने झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो को बताया कि यूनिसेफ की झारखंड शाखा द्वारा ग्रामीण परिवेश के बच्चों का चयन कर पिछले कई वर्षों से बाल पत्रकार के रूप में इन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है. इस वर्ष रांची के पांच प्रखंडों के 550 से अधिक बाल पत्रकारों को बाल अधिकार से संबंधित विषयों को लेकर यूनिसेफ द्वारा प्रशिक्षित किया गया है.

प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ये बच्चे पोषण, स्वास्थ्य, बाल श्रम उन्मूलन एवं सभी बच्चों के लिए शिक्षा की आवश्यकता जैसे मुद्दों को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में झारखंड के नवभारत जागृत केंन्द्र नामक संस्था का सराहनीय योगदान रहा.

झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो से रांची जिले के दस बाल पत्रकारों ने भेंटवार्ता की.

1. सन्या कुमारी, 14 वर्ष, राजकीय हाईस्कूल, टाटीसिल्वे, नामकुम

2. वंशिका सिंह, 11 वर्ष, राजकीय मध्य विद्यालय, बीआईटी

3. फरहीन परवीन, 17 वर्ष, राजकीय हाईस्कूल, बीआईटी

4. जानकी कुमारी, 15 वर्ष, राजकीय हाईस्कूल, ओरमांझी

5. रूखसार परवीन, 14 वर्ष, राजकीय मध्य विद्यालय, ओरमांझी

6. मो0 कैफ, 17 वर्ष, राजकीय हाईस्कूल, ओरमांझी

7. मनीष केसरी, 17 वर्ष, बालकृष्ण प्लस 2 हाईस्कूल, रांची

8. शिवम पाण्डे, 14 वर्ष, राजकीय मध्य विद्यालय मेसरा, रांची.

9. रमिया उरांव, 16 वर्ष, राजकीय हाईस्कूल, इटकी.

10. दीपा कुमारी, 14 वर्ष, राजकीय हाईस्कूल, टाटीसिल्वे, नामकुम.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें