1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. soma mandal will be the first female cmd of sail hindi news prabhat khabar prt

सोमा मंडल होंगी सेल की पहली महिला सीएमडी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

रांची : पहली बार भारत की नवरत्न कंपनियों में से एक स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) की कमान महिला के हाथों में होगी. सोमवार को दिल्ली में हुए चेयरमैन पद के साक्षात्कार के बाद लोक उद्यम चयन समिति ने सोमा मंडल के नाम पर मुहर लगा दी है.

जल्द ही उनके चयन से संबंधित फाइल कैबिनेट की नियुक्ति समिति को भेजी जायेगी. वह एक जनवरी 2021 को पदभार ग्रहण करेंगी और 30 अप्रैल 2023 तक सेवा देंगी. सोमा मंडल मार्च 2017 से सेल में डायरेक्टर कॉमर्शियल का पदभार संभाल रही हैं. सेल के वर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने सितंबर 2018 में कमान संभाली थी. 31 दिसंबर 2020 को अपने पद से रिटायर होनेवाले हैं.

इसलिए इस्पात मंत्रालय ने समय रहते इस पद पर नये अधिकारी का चयन करने का निर्णय लिया. करीब एक माह पहले से ही नये चेयरमैन के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गयी थी. सोमवार को सेल के नये अधिकारी के रूप में सोमा मंडल के नाम पर मुहर लग गयी है. जैसे ही कैबिनेट की नियुक्ति कमेटी से अंतिम स्वीकृति मिलेगी, सुश्री मंडल को औपचारिक तौर पर चेयरमैन पद की कमान सौंप दी जायेगी. वे सेल में बतौर अध्यक्ष एक जनवरी 2021 से पदभार ग्रहण करेंगी और 30 अप्रैल 2023 तक अपनी सेवा देंगी.

ये उम्मीदवार भी चेयरमैन पद की दौड़ में शामिल : सेल अध्यक्ष पद की दौड़ में सेल के पांच और अन्य लोक उपक्रमों के दो अधिकारी शामिल थे. सेल की ओर से सोमा मंडल के अलावा सेल के निदेशक परियोजना अनिर्बान दासगुप्ता, भिलाई के ईडी व‌र्क्स बीपी सिंह, इस्को-बर्नपुर के ईडी व‌र्क्स एके सिंह, मेकॉन के प्रबंध निदेशक अतुल भट्ट तथा मोल के निदेशक वित्त राकेश तुमाने थे. हालांकि, साक्षात्कार की सूची में सेल कॉरपोरेट ऑफिस के ईडी एमसी अग्रवाल का भी नाम था, पर वे इंटरव्यू नहीं दे सके.

कौन हैं सोमा मंडल : सोमा मंडल ने बीएससी इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग की डिग्री नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी राउरकेला से हासिल की है. सेल में आने से पूर्व वे नाल्को कंपनी में निदेशक के पद पर कार्यरत थीं.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें