1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. shiva tiger is sick in birsa zoo at ranchi liver and kidney infections being monitored continuously smj

रांची के बिरसा जैविक उद्यान में शिवा बाघ बीमार, लीवर और किडनी में इंफेक्शन, लगातार रखी जा रही है नजर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची के बिरसा जू में बीमार बाघ शिवा का इलाज करते डॉक्टर. शिवा पर लगातार रखी जा रही है नजर.
रांची के बिरसा जू में बीमार बाघ शिवा का इलाज करते डॉक्टर. शिवा पर लगातार रखी जा रही है नजर.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (ओरमांझी, रांची) : भगवान बिरसा जैविक उद्यान चकला के शिवा नामक बाघ दो दिनों से बीमार चल रहा है. उद्यान के निदेशक यतींद्र कुमार दास ने बताया कि शिवा नामक बाघ को बीमार रहने के कारण बुधवार कि रात सूप दिया गया था. फिर गुरुवार को अचानक वह भोजन करना बंद कर दिया. लगातार शिवा का इलाज उद्यान के डॉ ओम प्रकाश साहु की देख-रेख में चल रहा था.

गुरुवार को वेटनरी कॉलेज, कांके स्थित पैथोलॉजी में शिवा बाघ का खून जांच के लिए भेजा गया. जहां डॉ एमके गुप्ता ने जांच किया. जांच रिपोर्ट के अनुसार, लीवर व किडनी में इंफेक्शन पाया गया है.

शिवा को वेटनरी कॉलेज, कांके के डॉ प्रवीण कुमार, टाटा जू के डॉ माणिक पालित व उद्यान के डॉ ओम प्रकाश साहु कि देख-रेख में पांच बोतल एनर्जी स्लाइन चड़ाया गया. साथ ही कोविड जांच भी किया गया है. शुक्रवार को खून जांच के लिए फिर इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट,बरेली भेजा जायेगा.

इस संबंध में उद्यान निदेशक यतींद्र कुमार दास ने बताया कि शिवा नामक बाघ को वर्ष 2011 में बनरगट्टा जू बैंगलोर से लाया गया था. उस समय शिवा का उम्र तीन वर्ष था. वर्तमान में उद्यान में मादा बाघिन लक्ष्मी, सरस्वती, अनुष्का, गौरी के अलावे तीन मादा बच्चे हैं, जबकि नर बाघ मल्लिक, जावा व शिवा है. शिवा के बीमार होने से उसकी देखभाल शुरू हो गयी है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें