36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

100 करोड़ से रांची एयरपोर्ट की बदल रही तस्वीर, फ्लाइट में स्टूडेंट को 25 किलो तक सामान ले जाने की छूट-संजय सेठ

रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि रांची एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. गाड़ी से जाम लग जाने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. इसी को ध्यान में रखते हुए पुराने टर्मिनल के पास पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है. इसका विस्तरीकारण का काम शुरू कर दिया गया है.

रांची: सांसद संजय सेठ ने कहा कि रांची एयरपोर्ट (बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ) पर यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 100 करोड़ की लागत से विकास के कार्य किए जा रहे हैं. एयरपोर्ट के अंदर पहले तल्ले का विस्तारीकरण किया जा रहा है ताकि 500 से 600 लोग आराम से बैठ सकें. लाइब्रेरी एवं कैंटीन समेत कई अन्य सुविधाएं दी जाएंगी. केंद्र सरकार द्वारा स्टूडेंट के लिए फ्लाइट में 25 किलो तक का सामान ले जाने की छूट दी गयी है. उन्हें सिर्फ कॉलेज का आईडी कार्ड दिखाना पड़ेगा. केंद्र सरकार द्वारा एक और व्यवस्था की गई है कि जिन यात्रियों की फ्लाइट अगर किसी कारणवश छूट जाती है तो अब पैसे नहीं कटेंगे. उसी कंपनी की फ्लाइट से उन्हें दोबारा गंतव्य स्थान तक भेजने का प्रावधान किया गया है. इसमें कुछ नॉर्मल चार्ज यात्रियों को देना पड़ेगा. रांची एयरपोर्ट (बिरसा मुंडा एयरपोर्ट) की विमानपतन सलाहकार समिति की बैठक रविवार को आयोजित की गयी. इस बैठक की अध्यक्षता सांसद संजय सेठ ने की. एयरपोर्ट के निदेशक ने रांची के बिरसा मुंडा हवाईअड्डे पर यात्री सुविधाओं से संबंधित कार्य एवं आधारभूत संरचनाओं के विकास की विस्तृत जानकारी दी. इस क्रम में रांची हवाईअड्डा प्रबंधन द्वारा किए जा रहे कार्यों से उन्हें अवगत कराया.

पुराने टर्मिनल के पास पार्किंग की व्यवस्था

सांसद संजय सेठ ने कहा कि रांची एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. गाड़ी से जाम लग जाने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. इसी को ध्यान में रखते हुए पुराने टर्मिनल के पास पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है. इसका विस्तरीकारण का काम शुरू कर दिया गया है. जल्द ही पार्किंग में जो असुविधा होती थी, उससे अब लोगों को निजात मिल पाएगी. साथ ही गर्मी और बरसात में यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट से पार्किंग स्थल तक कैनोपी का निर्माण किया जा रहा है.

Also Read: बिरसा मुंडा के नाम पर रांची रेलवे स्टेशन का हो नामकरण, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से MP संजय सेठ ने किया आग्रह

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनेगी पहचान

सांसद संजय सेठ ने कहा कि रांची एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी नई पहचान स्थापित करेगा. रनवे के दोनों किनारे पर टर्निंग पैड्स का निर्माण, इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम, नए कंट्रोल टावर शीघ्र शुरू किए जाएंगे. हवाईअड्डे पर मेडिकल इमरजेंसी के लिए आगमन कक्षा के भूतल पर पारस अस्पताल के एवं प्रथम तल पर नियुक्त चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कर्मी उपलब्ध रहते हैं. यात्रियों को अतिरिक्त व्हीलचेयर एवं स्ट्रक्चर उपलब्ध कराए गए हैं. इस अवसर पर कमेटी के सदस्यों ने भी अपने-अपने विचार रखे. इस बैठक में एयरपोर्ट के निदेशक आरआर मौर्य, नगर निगम एवं रांची एयरपोर्ट के प्रशासनिक पदाधिकारी, कमेटी के सदस्य राम प्रसाद जलान, आशीष भाटिया, आरएन सिंह समेत अन्य उपस्थित थे.

Also Read: झारखंड: PM मोदी 15 नवंबर को रांची एयरपोर्ट से सीधे जाएंगे खूंटी, बिरसा मुंडा के परिजनों से करेंगे मुलाकात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें