25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather : झारखंड पहुंचा मॉनसून, संताल के रास्ते छह दिन देर से मॉनसून ने दी दस्तक, कई जिलों में हुई अच्छी बारिश

मॉनसून झारखंड में दाखिल हो चुका है. अगर केरल में मॉनसून एक जून के आसपास आता है, तो इसके झारखंड पहुंचने की संभावित तिथि 15 जून के आसपास होती है. इस हिसाब से इस साल मॉनसून करीब छह दिन देर से झारखंड पहुंचा है.

Jharkhand Weather : मॉनसून झारखंड में दाखिल हो चुका है. अगर केरल में मॉनसून एक जून के आसपास आता है, तो इसके झारखंड पहुंचने की संभावित तिथि 15 जून के आसपास होती है. इस हिसाब से इस साल मॉनसून करीब छह दिन देर से झारखंड पहुंचा है. मॉनसून का प्रवेश संताल परगना के रास्ते हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र ने पाकुड़ और साहिबगंज में मॉनसून की बारिश होने की पुष्टि की है. कहा है कि मॉनसून अभी सामान्य गति से चल रहा है. यह तीन-चार दिनों में पूरे राज्य को कवर कर लेगा. फिलहाल राज्य के अलग-अलग हिस्सों में प्री मॉनसून बारिश भी हो रही है.

कोल्हान में हुई सबसे अधिक बारिश :

मॉनसून पूर्व सबसे अधिक बारिश पिछले 24 घंटे में कोल्हान में हुई है. पश्चिम सिंहभूम जिले के जगन्नाथपुर(चाईबासा) में सबसे अधिक 75 मिमी से बारिश दर्ज की गयी. गोइलकेरा में 43 मिमी के आसपास बारिश हुई. इधर, राजधानी में भी 25 मिमी के आसपास बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि 22 और 23 जून को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 24 जून को संताल परगना में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसको लेकर मौसम केंद्र ने ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. 25 जून को संताल परगना के साथ-साथ राजधानी और आसपास वाले जिलों में भी कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

सभी जिलों का तापमान 40 से नीचे

बदले मौसम की वजह से राज्य के सभी जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि नीचे आ गया है. इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. डालटनगंज सबसे गर्म शहर रहा, जहां अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेसि दर्ज किया गया. राजधानी का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेसि पहुंच गया. यह जून माह का सबसे कम अधिकतम तापमान रहा. मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि अगले कुछ दिनों तक राजधानी और आसपास का तापमान 33-34 डिग्री सेसि के आसपास रहेगा.

अब दोपहर बाद तक भी संचालित हो सकेंगे स्कूल

राज्य में स्कूलों के संचालन के समय में बदलाव किया गया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इस संबंध में पत्र जारी कर दिया गया है. राज्य के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय 30 जून तक सुबह 7:00 से दोपहर 1:00 बजे तक संचालित होगा. जबकि, एक जुलाई से 31 मार्च तक स्कूलों का संचालन सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक किया जायेगा. निजी विद्यालयों के संचालन संबंधित निर्णय विद्यालय प्रबंधन द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधान के अनुरूप लिया जायेगा. उल्लेखनीय है कि प्रचंड गरमी के चलते अब तक दिन के 11.30 बजे तक ही स्कूलों के संचालन की अनुमति थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें