1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. minister of state for home ajay mishra attended womens beneficiary conference said center given rights to tribal community smj

महिला लाभार्थी सम्मेलन में शामिल हुए गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र,कहा-Tribal समुदाय को केंद्र ने दिया अधिकार

झारखंड आये केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्र ने रांची के नामकुम क्षेत्र में महिला लाभार्थी सम्मेलन में शिरकत किये. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने जनजातीय समुदाय के विकास को लेकर अलग मंत्रालय बनाया है, ताकि उनका समुचित विकास हो सके.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रांची में महिला लाभार्थी सम्मेलन को संबोधित करते गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्र.
Jharkhand news: रांची में महिला लाभार्थी सम्मेलन को संबोधित करते गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्र.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: देश में जनजातीय समुदाय की आबादी बहुत है, लेकिन आजादी के बाद जनजातीय समुदाय के विकास के कार्य नहीं हुए, जिससे जनजातीय समुदाय आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक अधिकारों में पिछड़ गए. वर्ष 2014 में केंद्र में मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद उनके विकास को लेकर अलग मंत्रालय बनाया गया. ये बातें गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्र ने नामकुम प्रखंड अंतर्गत डुंगरी पंचायत के तोरार गांव में आयोजित महिला लाभार्थी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही.

गरीब समेत अन्य वर्गों के कल्याण में जुटी है केंद्र सरकार

गृह राज्यमंत्री श्री मिश्र ने केंद्र सरकार के आठ साल होने पर चल रहे सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण कार्यक्रम की चर्चा करते हुए केंद्र की विभिन्न योजनाओं को बताया. कहा कि पीएम मोदी ने वर्ष 2014 में ही सेवा सुशासन, गरीब, किसान के कल्याण की शपथ ली थी एवं हर क्षेत्र में कार्य किया.

जहां डबल इंजन की सरकार, वहां बही विकास की बयार

उन्होंने झारखंड सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यहां झामुमो, कांग्रेस और राजद गठबंधन की सरकार है जिस कारण केंद्र की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में रुकावट आ रही है. राज्य सरकार डरी हुई है. उन्हें लगता है केंद्र की योजनाओं को लागू करने से उनका जनाधार कम होगा. जिन राज्यों में भाजपा की सरकार है वहां केंद्र एवं राज्य की डबल इंजन की सरकार बेहतर विकास कार्य कर रही है. उन्होंने 2024 के चुनाव में भाजपा को बहुमत देकर डबल इंजन की सरकार बनाने पर जोर दिया.

कई योजनाओं को देखें गृह राज्यमंत्री

गृह राज्यमंत्री श्री मिश्र ने लालखटंगा पंचायत स्थित पीडीएस दुकान, मनरेगा निर्मित कुआं, आंगनबाड़ी केंद्र, पीएम आवास जाकर देखा एवं ग्रामीणों से समस्याओं की जानकारी ली. पीडीएस दुकान संचालक ने खाद्य आपूर्ति के गोदाम से कम राशन मिलने की शिकायत की. बताया कि मामले को लेकर बीडीओ समेत डीएसओ को भी आवेदन दिया गया, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई. वहीं, पूर्व मुखिया रितेश उरांव ने बताया कि गांव एचईसी से विस्थापित है. यहां के ग्रामीणों का आवासीय, जाति प्रमाण पत्र नहीं बनता है.

कार्यक्रम में इनकी रही सहभागिता

कार्यक्रम को पूर्व विधायक रामकुमार पाहन, कार्यक्रम सह प्रभारी जेलैंद्र कुमार, बीजेपी ग्रामीण जिला अध्यक्ष सुरेंद्र महतो, प्रदेश महिला मोर्चा अध्यक्ष आरती कुजूर, मंडल अध्यक्ष अशोक मुंडा ने भी अपने विचार रखे. अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष अशोक मुंडा एवं धन्यवाद ज्ञापन निर्मला सिंह ने किया. मौके पर पूर्व मुखिया रितेश उरांव, समीर राय, मुखिया पुष्पा तिर्की, हरीश गंझू, गोरखनाथ सिंह,तुलसी गोप, राजेश टोप्पो,करमु मुंडा ,शनिचरवा तिर्की,रतनी टोप्पो, महादेव मुंडा आदि उपस्थित थे.

रिपोर्ट : राजेश कुमार, नामकुम, रांची.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें