1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. mandar assembly byelection mood of the voters education road electricity electoral issues grj

Mandar Assembly byelection: मांडर विधानसभा उपचुनाव को लेकर कैसा है वोटरों का मिजाज, ये हैं चुनावी मुद्दे

रांची के मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए 23 जून को वोट डाले जायेंगे. 26 जून को वोटों की गिनती होगी. इस बार के उपचुनाव में कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. उपचुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. इस चुनाव में महंगाई, पानी, बिजली, सड़क, बेरोजगारी समेत कई मुद्दे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mandar Assembly byelection: प्रतिक्रिया देतीं वोटर्स
Mandar Assembly byelection: प्रतिक्रिया देतीं वोटर्स
प्रभात खबर

Mandar Assembly byelection: 23 जून को रांची के मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे. 26 जून को नतीजों की घोषणा होगी. इस बार के उपचुनाव में कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. उपचुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. इस चुनाव में महंगाई, पानी, बिजली, सड़क, बेरोजगारी समेत कई मुद्दे हैं. महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे काफी अहम हैं.

क्यों हो रहा है उपचुनाव

दरअसल, मांडर के पू्र्व विधायक और पूर्व मंत्री बंधु तिर्की की विधानसभा की सदस्यता रद्द हो गयी है. आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई के स्पेशल कोर्ट ने 28 मार्च को बंधु तिर्की को 3 साल जेल और 3 लाख रुपए जुर्माना की सजा सुनायी थी. इस कारण विधायकी समाप्त होने की वजह से मांडर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

वोटों का समीकरण

मांडर विधानसभा की बात करें तो 3.54 लाख मतदाता हैं. इनमें लगभग 1.75 लाख सरना (आदिवासी) मतदाता, 74,000 हिंदू, 70,000 मुस्लिम और 30,000 ईसाई मतदाता हैं. उपचुनाव को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह है.

कितने प्रत्याशी हैं चुनाव मैदान में

मांडर विधानसभा में इस बार कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें से 8 निर्दलीय हैं. भाजपा से गंगोत्री कुजूर, कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की, भाकपा के सुभाष मुंडा, नवोदय जनतांत्रिक पार्टी के दिनेश उरांव, शिवसेना की रेखा कुमारी एवं सीपीआइ माले-रेड स्टार के शिवचरण लोहरा के अलावा अगनी तिर्की, अशोक उरांव, आनंद पॉल तिर्की, जोहन तिर्की, देव कुमार धान, निरोज उरांव, मार्शल बारला व सुशील उरांव समेत आठ निर्दलीय प्रत्याशी उपचुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. एआइएमआइएम की तरफ से खड़े उम्मीदवार शिशिर लकड़ा ने अपना नाम वापस ले लिया है और देव कुमार धान को अपना समर्थन दे दिया है.

विकास के मुद्दे पर वोट करेगी जनता

प्रभात खबर डॉट कॉम से खास बातचीत में मांडर के लोगों ने उपचुनाव को लेकर मुद्दे बताए. विनय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि जितने भी प्रतिनिधि अभी तक आये, उन्होंने मांडर का विकास नहीं किया. यहां की जनता विकास के मुद्दे पर वोट देगी. सुमती उरांव कहती हैं कि ग़रीब लोगों की सबसे बड़ी समस्या है गरीबी और महंगाई. लोग इन दिनों बढ़ती महंगाई से काफी परेशान हैं. मांडर के कैम्बो गांव की अलका रेशमा बाड़ा ने कहा कि गरीब परिवार के बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं मिल पाती. उन्हें अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए. राजा राम यादव ने कहा कि सिंचाई, सड़क और अच्छी शिक्षा यहां रह रहे लोगों की जरूरत है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

इनपुट : तरुण कुमार चौबे, रांची

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें