18.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डदिशोम गुरू शिबू सोरेन ने स्थापना दिवस में भेजा संदेश, बीजेपी पर साधा निशाना, कही ये बात

दिशोम गुरू शिबू सोरेन ने स्थापना दिवस में भेजा संदेश, बीजेपी पर साधा निशाना, कही ये बात

रविवार को धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा का स्थापना दिवस समारोह मनाया गया. समारोह में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन शामिल हुए. इसमें बीमार रहने की वजह से झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन शामिल नहीं हो सके. उन्होंने अपना संदेश भेजा, जिसे विजय हांसदा ने समारोह में पढ़कर सुनाया.

जोहार, मैं शिबू सोरेन आज स्थापना दिवस पर धनबाद नहीं आने पर बहुत दुखी हूं. पिछले 45 वर्षों से आप सबके बीच रह कर अलग राज्य के लिए लड़ा और खोया भी. आपने कभी मेरा साथ नहीं छोड़ा लेकिन मेरा स्वास्थ्य और मेरे डॉक्टर मुझे आपके बीच आने से रोक रहे हैं. मैं बीमार हूं पर मेरा बेटा हेमंत जो राज्य का मुख्यमंत्री था और आप सबकी सेवा करता था उसे एक बड़ी साजिश के तहत भाजपा व इडी ने जेल में डाल दिया. आदिवासी जब भी लड़ता है, उसके साथ मारपीट की जाती है और जेल भेज दिया जाता है. मेरे बेटा हेमंत को भी आप लोगों ने नेता और मुख्यमंत्री बनाया. जितना प्यार आप लोग मुझसे करते हैं, उतना ही दुर्गा बाबू, हेमंत और बसंत बाबू से करते हैं. मेरा बेटा और बहू आप सबकी सेवा करते हैं और आप सब मेरा परिवार हैं. हम लोगों को एक होकर लड़ना होगा. हम सबको को जो तंग करता है, उसको हम सबको मिल कर मिटाना होगा. अगला लोक सभा चुनाव में भाजपा को पूरे झारखंड में हराना है. विधान सभा चुनाव में भी हराना है. भाजपा के आधे से ज्यादा नेता बाहरी हैं, मूलवासी भी नहीं हैं. वह हमारा जल-जंगल-जमीन भी लूटते हैं और नौकरी भी. इन सबको मिटाना है. हेमंत बाबू और बसंत बाबू आपके अधिकार के लिए लड़ेंगे और हम भी अंतिम समय तक लड़ेंगे. आपको भी मजबूत होना पड़ेगा. दूसरों के सामने भीख नहीं मांगना है. खेती करनी है, गाय-गोड़ू, सूअर सब पालना है. सरकार आपकी सेवा करेगी. इसलिए हम चंपाई बाबू को बोले कि आपकी सेवा करें. हेमंत बाबू आप लोगों के बच्चों के लिए अच्छा स्कूल बनाये हैं, उसमें अपने बच्चों को पढ़ाना है. आप लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. दारू पीना बंद कीजिये. मेरा शरीर जब ठीक हो जायेगा, तब आप सबके पास आऊंगा और आप लोगों से बातें करूंगा. आप लोग धीरे-धीरे अपने घर जाइये. हम लोगों का भरोसा कोर्ट कचहरी पर है. भाजपा के लोग कितना केस करेंगे, हम लोग लड़ेंगे और जीतेंगे. इन लोगों जैसा बेईमान नहीं हैं. चलिए एकजुट रहिए और झामुमो के लोगों को जिताइये.

52 साल में पहली बार बिना सोरेन परिवार के मना झामुमो का स्थापना दिवस

धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में वर्ष 1973 में झामुमो की स्थापना शिबू सोरेन, स्व बिनोद बिहारी महतो व एके राय ने मिलकर की थी. बाद में एके राय इससे अलग हो गये और सिर्फ शिबू सोरेन ही पार्टी को लेकर आगे चले. हर वर्ष धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में चार फरवरी को झामुमो का स्थापना दिवस समारोह मनाया जाता है. वर्ष 1973 से लेकर वर्ष 2023 तक सोरेन परिवार के सदस्य इस समारोह में शामिल होते थे. इस साल पहली बार ऐसा हुआ कि गोल्फ ग्राउंड में आयोजित स्थापना दिवस समारोह में सोरेन परिवार का कोई सदस्य शामिल नहीं हुआ.

Also Read: JMM Foundation Day: धनबाद में धूमधाम से मना झारखंड मुक्ति मोर्चा का 52वां स्थापना दिवस

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें