1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast no relief from heat in jharkhand state temperature may go beyond 43 degrees know when it is likely to rain srn

Jharkhand Weather Forecast : झारखंड में अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, राज्य का तापमान जा सकता है 43 डिग्री के पार, जानें कब है बारिश होने की संभावना

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में 43 डिग्री के पार जा सकता है तापमान
झारखंड में 43 डिग्री के पार जा सकता है तापमान
Prabhat Khabar

Weather Update Jharkhand, IMD Jharkhand Weather Forecast रांची : आने वाले कुछ दिनों तक झारखंड के लोगों को गर्मी सतायेगी. अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह से पूरी मई लोगों को गर्मी का एहसास होगा. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में राजधानी का पारा 41 डिग्री सेसि तक जा सकता है. वहीं राज्य के अन्य जिलों में तो 43 डिग्री सेसि तक तापमान जा सकता है. अभी राजधानी का पारा 38 डिग्री के आसपास ही है. मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम शुष्क रहेगा. आसमान साफ रहेगा.

कहीं-कहीं लू भी चल सकता है. 29 अप्रैल से राज्य के उत्तर-पूर्वी, मध्य तथा दक्षिण भाग में आंशिक बादल छाये रहेंगे. कहीं-कहीं गर्जन वाली बादल भी बन सकते हैं. शेष हिस्सों में मौसम साफ रहेगा. 30 अप्रैल और एक मई को राज्य के उत्तरी एवं मध्य भाग में कहीं-कहीं मेध गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

फसलों के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की सलाह :

अगले एक सप्ताह की मौसम की स्थिति देखते हुए बीएयू का कृषि मौसम सेवा एवं परामर्श केंद्र ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी किया है. केंद्र के अनुसार दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. ऐसे में फसलों को जल की जरूरत बढ़ जाती है. मवेशियों को भी लू लगने की संभावना रहती है.

ऐसे में मवेशियों को धूप नहीं निकालें. ज्यादा से ज्यादा पानी पिलायें. जानवरों को नियमित रूप से नहलायें. जो किसान अदरख, हल्दी या ओल की खेती करना चाहते हैं, वे बोआई के लिए उत्तम बीज का प्रबंध कर लें. हल्दी और अदरख एक एकड़ में करीब आठ क्विंटल बीज की जरूरत होगी. ओल 55 क्विंटल प्रति एकड़ जरूरत होती है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें