1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast no relief from cold wave in jharkhand weather change again from 1st february

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में शीतलहर से नहीं मिलेगी राहत, एक फरवरी से मौसम में फिर दिखेगा बदलाव

झारखंड में फिलहाल शीतलहरी से राहत नहीं मिलने वाली है. उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी का असर झारखंड में भी पड़ने की संभावना है. वहीं, एक फरवरी से मौसम में भी बदलाव की संभावना है. मौसम विभाग ने आकाश में बादल छाये रहने की संभावना जतायी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: बढ़ती ठंड से अलाव के सहारे खुद को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं लोग.
Jharkhand news: बढ़ती ठंड से अलाव के सहारे खुद को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं लोग.
प्रभात खबर.

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में ठंड में लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. तेज हवा के कारण शीतलहरी भी तेज हाे गयी है. राज्य के कई जिलों में न्यूनतम पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. कोयलांचल क्षेत्र में भी पिछले दो दिनों में पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरा है. राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, झारखंड में 15 फरवरी के बाद से लोगों को ठंड से पूरी तरह से निजात मिलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक पूरे झारखंड में शीतलहरी चलने का अनुमान लगाया है. वहीं, उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी का असर झारखंड में भी पड़ सकता है. एक फरवरी से मौसम में फिर बदलाव की संभावना है. आकाश में बादल छाये रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, राज्य के दक्षिणी हिस्से में अगले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. वहीं, सुबह में कोहरा व धुंध छाये रहेंगे.

इन जिलों का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा

मौसम विभाग ने 29 जनवरी, 2022 को राज्य के कई जिलों में न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जतायी है. इसके तहत रांची के अलावा खूंटी, गुमला, लोहरदगा, रामगढ़, बोकारो, गिरिडीह, कोडरमा, हजारीबाग, लातेहार, चतरा, पलामू और गढ़वा में न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है. इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, धनबाद, जामताड़ा, देवघर, दुमका, पाकुड़, साहिबगंज और गोड्डा जिले में न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

कोयलांचल में दो दिनों में 5 डिग्री तक गिरा पारा

कोयलांचल एक बार फिर शीतलहर की चपेट में है. धनबाद, बोकारो एवं गिरिडीह में पिछले 48 घंटे के दौरान न्यूनतम पारा में 4-5 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आयी है. अगले तीन दिनों तक यहां सर्दी और सतायेगी. गुरुवार को धनबाद का न्यूनतम पारा लुढ़क कर 9 डिग्री पहुंच गया, जबकि 25 जनवरी को यहां का न्यूनतम पारा 14 डिग्री था. गिरिडीह में न्यूनतम पारा 8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि बोकारो में भी न्यूनतम पारा 9 डिग्री रहा. मौसम विभाग के अनुसार, धनबाद में अभी यह शीतलहर जारी रहेगी. अगले तीन दिनों तक यहां का न्यूनतम पारा 8 से 10 डिग्री बीच रहने की उम्मीद है. शुक्रवार को पारा में और कमी आयेगी. सोमवार से यहां पर पारा में कुछ बढ़ोतरी की संभावना है.

अलाव और हीटर ही बना सहारा

कोयलांचल में शीतलहर के कारण आमलोगों की परेशानी काफी बढ़ गयी है. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव और हीटर का सहारा ले रहे हैं. जगह-जगह सरकारी स्तर पर अलाव की व्यवस्था की गयी है. गरीब तबके के लोग स्टेशन रोड, हटिया मोड़, पॉलिटेक्निक मोड़ सहित कई स्थानों पर खुद से भी अलाव जला रहे हैं. कोयला जलाकर भी ठंड से बचने की कोशिश कर रहे हैं.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें