1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand to get 75349 crore auction for three coal mines srn

तीन कोयला खदान की हुई नीलामी झारखंड को मिलेंगे 753.49 करोड़

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोयला खदानों से हुई निलामी में झारखंड को मिलेंगे 753.49 करोड़
कोयला खदानों से हुई निलामी में झारखंड को मिलेंगे 753.49 करोड़
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : केंद्रीय कोयला मंत्रालय ने दो नवंबर से कॉमर्शियल माइनिंग के लिए कोयला खदानों की नीलामी शुरू की है. झारखंड की पांच कोयला खदानों में से अब तक तीन की नीलामी हो चुकी है. इन तीनों कोयला खदानों से झारखंड को सालाना 753.49 करोड़ रुपये अतिरिक्त राजस्व का लाभ होगा. दरअसल यह राशि रॉयल्टी के अतिरिक्त होगी.

इधर गुरुवार को रजहरा नोर्थ (केंद्रीय और पूर्वी) कोल ब्लॉक की नीलामी की गयी. फेयरमाइन कार्बन्स प्राइवेट लिमिटेड झारखंड में कोयला क्षेत्र हासिल करने में सफल रही. फेयरमाइन कार्बन्स ने 23 प्रतिशत अधिक बोली लगायी व बिडिंग में पहले स्थान पर आ गयी है. इस खदान की क्षमता 20.27 मिलियन टन है तथा इस खदान से झारखंड को 119.14 करोड़ रुपये अतिरिक्त राजस्व मिलेंगे. इस कोल ब्लॉक को हासिल करने की दौड़ में अडाणी इंटरप्राइजेज भी शामिल थी.

इसके पूर्व हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने दो नवंबर को चकला कोल ब्लॉक के लिए 14.25 प्रतिशत की बोली लगाकर इसे हासिल किया है. चकला कोल ब्लॉक का रिजर्व 76.05 मिलियन टन है. इससे सालाना 519.54 करोड़ राजस्व झारखंड को मिलेगा. वहीं तीन नवंबर को ब्रह्मडीहा कोल ब्लॉक के लिए आंध्र प्रदेश मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने 41.75 प्रतिशत अधिक बोली लगा कर इसे हासिल किया.

इससे झारखंड को सालाना 114.81 करोड़ रुपये राजस्व का लाभ होगा. ब्रह्मडीहा कोल ब्लॉक का रिजर्व पांच मिलियन टन है. वहीं पांच नवंबर को मध्य प्रदेश स्थित शाहपुर कोयला खदान के लिए चौगले एंड कंपनी प्रालि ने 41 प्रतिशत अधिक बोली लगाकर हासिल किया. इस खदान का रिजर्व 63.36 मिलियन टन है. इससे मध्य प्रदेश सरकार को 142.51 करोड़ रुपये अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति होगी.

उरमा पहाड़ीटोली कोल ब्लॉक के लिए बोली आज : छह नवंबर को झारखंड उरमा पहाड़ीटोला कोयला खदान के लिए बोली लगायी जायेगी. इस खदान के लिए जेएमएस माइनिंग, अरबिंदो रियल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर,वेल्सपन स्टील, इंडिया कोक एंड पावर, एडीकॉर्प इंटरप्राइजेज, अडाणी पावर रिसोर्सेस लिमिटेड ने बिड डाला है. इसके अलावा मध्य प्रदेश की एक खान की आज नीलामी होगी.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें