1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand supplementary examination six to intermediate and nine to matriculation supplementary examination will be started srn

jharkhand supplementary examination :छह से इंटर व नौ से मैट्रिक संपूरक परीक्षा होगी शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक व इंटर संपूरक परीक्षा समेत मदरसा, मध्यमा व इंटरमीडिएट वोकेशनल परीक्षा की तिथि घोषणा की
झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक व इंटर संपूरक परीक्षा समेत मदरसा, मध्यमा व इंटरमीडिएट वोकेशनल परीक्षा की तिथि घोषणा की
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने शनिवार को मैट्रिक व इंटर संपूरक परीक्षा समेत मदरसा, मध्यमा व इंटरमीडिएट वोकेशनल परीक्षा की तिथि घोषित कर दी. मदरसा, मध्यमा व इंटरमीडिएट वोकेशनल की परीक्षा 28 अक्तूबर से शुरू होगी. इंटरमीडिएट वोकेशनल की परीक्षा पांच नवंबर तक, मदरसा की परीक्षा सात नवंबर तक व मध्यमा की परीक्षा नौ नवंबर तक होगी.

वहीं इंटरमीडिएट संपूरक परीक्षा छह नवंबर से शुरू होगी और 13 नवंबर तक चलेगी. वहीं मैट्रिक की परीक्षा नौ नवंबर से शुरू होगी. परीक्षा दो पाली में ली जायेगी. इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र 30 अक्तूबर से व मैट्रिक के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र एक नवंबर से डाउनलोड होगा. स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्य प्रवेश पत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेंगे.

मैट्रिक व इंटरमीडिएट संपूरक परीक्षा के परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा 26 नवंबर से 28 नवंबर तक ली जायेगी. इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा से संबंधित सामग्री 24 नवंबर से जैक कार्यालय से दी जायेगी.

वहीं मैट्रिक के परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा की सामग्री संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय द्वारा दी जायेगी. प्रायोगिक परीक्षा के अंक पत्र व उपस्थिति विवरणी जमा करने की अंतिम तिथि दो दिसंबर निर्धारित की गयी है.

उल्लेखनीय है कि मैट्रिक संपूरक परीक्षा में शामिल होने के लिए 32605 व इंटर के लिए 29362 परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया है. उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन दीपावली के बाद शुरू होगा. सभी परीक्षाओं का रिजल्ट दिसंबर के प्रथम सप्ताह तक जारी हो जाने की संभावना है.

23 से डाउनलोड होगा प्रवेश पत्र

मदरसा, मध्यमा व इंटरमीडिएट वोकेशनल के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र 23 अक्तूबर से डाउनलोड किया जा सकेगा. प्रवेश पत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in से डाउनलोड होगा. मदरसा परीक्षा में शामिल होने के लिए 16374, मध्यमा के लिए 6890 व इंटरमीडिएट वोकेशनल के लिए 700 परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें