20.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डये हैं झारखंड के रील्स स्टार, जिनके वीडियो मचा रहे धमाल

ये हैं झारखंड के रील्स स्टार, जिनके वीडियो मचा रहे धमाल

सोशल मीडिया पर पसंद किये जानेवाले वीडियो को भी लाखों के रीच मिल रहे हैं. इससे अपने शहर के ये रील्स स्टार बतौर इंफ्लूएंसर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए हैं.

रांची : सोशल मीडिया के दौर में वीडियो कंटेंट एक नया रोजगार विकल्प बन कर उभरा है. हर उम्र के लोग रील्स और शॉर्ट वीडियो देखना पसंद कर रहे हैं. खास बात यह है कि इन रील्स के कंटेंट क्रिएटर को पहचान के साथ रोजगार भी मिलने लगा है. राजधानी रांची में भी ऐसे रील्स स्टार हैं, जिनके वीडियो को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. लोगों का मनोरंजन हो रहा है, वहीं कंटेंट क्रिएटर्स के रील्स को लाखों का रीच भी मिल रहा है.

सोशल मीडिया पर पसंद किये जानेवाले वीडियो को भी लाखों के रीच मिल रहे हैं. इससे अपने शहर के ये रील्स स्टार बतौर इंफ्लूएंसर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए हैं. लोगों के बीच इनकी पहुंच का फायदा नया व्यवसाय शुरू करनेवाले व्यवसायी उठाने लगे हैं. इससे ब्रांड प्रमोशन के साथ इंफ्लूएंसर्स को मासिक रोजगार मिलने लगा है. पेश है लाइफ @ सिटी के लिए अभिषेक रॉय की रिपोर्ट…

खास विषय का चयन कर तैयार करते हैं वीडियो यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर

अपलोड होनेवाले रील्स को करोड़ों लोग देखते हैं. हालाकि, इन रील्स के कंटेंट क्रिएटर भी एक खास जॉनर यानी विषय का चयन कर वीडियो तैयार करते हैं. कंटेंट क्रिएटर को आर्टिस्ट, म्यूजिशियन, ब्लॉगर, क्लोदिंग, कम्यूनिटी, डिजिटल क्रिएटर, इंटरप्रेन्योर, हेल्थ एंड ब्यूटी, राइटर, पर्सनल ब्लॉग, प्रोडक्ट एंड सर्विस, गेमर, फोटोग्राफर समेत अन्य श्रेणियों में बांटा गया है. इन श्रेणियों में बननेवाले वीडियो को प्रोमोट करने के लिए खास हैशटैग का भी इस्तेमाल किया जाता है. इससे रील्स की पहुंच डिजिटल प्लेटफॉर्म पर तेजी से बढ़ती है.

Also Read: झारखंड के ये नेता सोशल मीडिया पर रहते हैं ज्यादा एक्टिव, कुछ खुद ही संभालते हैं कमान
यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर

अपलोड होनेवाले रील्स को करोड़ों लोग देखते हैं. हालाकि, इन रील्स के कंटेंट क्रिएटर भी एक खास जॉनर यानी विषय का चयन कर वीडियो तैयार करते हैं. कंटेंट क्रिएटर को आर्टिस्ट, म्यूजिशियन, ब्लॉगर, क्लोदिंग, कम्यूनिटी, डिजिटल क्रिएटर, इंटरप्रेन्योर, हेल्थ एंड ब्यूटी, राइटर, पर्सनल ब्लॉग, प्रोडक्ट एंड सर्विस, गेमर, फोटोग्राफर समेत अन्य श्रेणियों में बांटा गया है. इन श्रेणियों में बननेवाले वीडियो को प्रोमोट करने के लिए खास हैशटैग का भी इस्तेमाल किया जाता है. इससे रील्स की पहुंच डिजिटल प्लेटफॉर्म पर तेजी से बढ़ती है.

युवा पार्ट टाइम और फुल टाइम वीडियो बना रहे

डिजिटल क्रिएटर को उनके बनाये गये रील्स के माध्यम से काम भी मिल रहे हैं. सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर के फॉलोअर्स ही उनकी कमाई का जरिया हैं. फॉलोअर्स के दम पर शहर के रील्स स्टार 40 हजार रुपये से लेकर लाखों रुपये में अपनी मासिक आय बना रहे हैं. ऐसे में कई ऐसे इंफ्लूएंसर हैं, जो रील्स मेकिंग को पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम जॉब के रूप में अपना चुके है. इसके लिए बकायदा पूरी टीम तैयार की जा रही है. इसमें कंटेंट डेवलपर से लेकर वीडियो ग्राफर, एडिटर, वाइस ओवर आर्टिस्ट और ग्राफिक डिजाइनर को शामिल किया जा रहा है.

रील्स से एक्टर तक का सफर किया तय

रातू रिंग रोड की प्रिया वर्मा को उनके रील्स से पहचान मिली. इसका फायदा यह हुआ कि प्रिया को कई कपड़ों के ब्रांड ने संपर्क किया और प्रोफेशनल शूट कराये. अपने प्रेजेंटेशन स्किल्स से प्रिया को शॉर्ट फिल्म ‘प्लेटफॉर्म’ में जगह मिली. शॉर्ट फिल्म में बेहतर प्रदर्शन करने के कारण प्रिया को हाल ही में एक फिल्म का ऑफर मिला है. इसके अलावा प्रिया पार्ट टाइम ऑनलाइन फैशन ब्रांड के लिए रील्स और फोटोशूट कर रही हैं. साथ ही बॉलीवुड गानों के कवर सांग तैयार कर अपना फैन बेस तैयार किया, जिससे जी म्यूजिक के साथ काम करने का अवसर मिला.

चैंपब्वॉय के कॉमेडी रील्स हो रहे हिट

रिम्स रोड निवासी रोहन सिंह सोशल मीडिया पर ‘चैम्पब्वॉय’ के नाम से अपनी पहचान बना चुके हैं. सोशल मीडिया पर इनकी कॉमेडी रील्स लोगों को खूब हंसाती है. लोगों के लाइक एंड शेयर की वजह से रोहन अब बतौर इंफ्लूएंसर स्थापित हो चुके हैं. रोहन के रील्स की पहुंच 30 से 40 मिलियन लोगों के बीच है. इससे रोहन को अब प्रमोशन वीडियो का काम मिलने लगा है.

रांची क्लिप्स से मिल रही नयी जानकारी

वर्द्धमान कंपाउंड के आनंद शाही सोशल मीडिया पर ‘रांची क्लिप्स’ के नाम से अपनी पहचान बना चुके हैं. यूट्यूब पर इनके एक लाख 28 हजार से अधिक सब्सक्राइबर हैं, जबकि, इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर 39 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं. इनके सोशल मीडिया रीच को देखते हुए अब ब्रांड प्रमोशन का काम मिल रहा है. आनंद फुल टाइम जॉब के साथ वीडियो तैयार करते हैं.

एक झारखंडवाला राज्य के खानपान से करा रहे हैं रूबरू

मूल रूप से पलामू के राहुल रोशन को सोशल मीडिया पर लोग ‘एक झारखंडवाला’ के नाम से जानते हैं. लोगों के बीच इनकी पहचान ट्रैवल एंड लाइफस्टाइल रील्स से बनी है. जिसमें राहुल शहर और राज्य के अनकॉमन डेस्टिनेशन को प्रमोट करते नजर आते हैं. बतौर इंफ्लूएंसर राहुल को फूड ब्लॉगिंग का शौक है. ये अपने वीडियो में किफायती दर पर मिलने वाले जायकेदार खान-पान के वीडियो लोगों तक पहुंचा रहे हैं. राहुल ने ब्लॉगिंग को फुल टाइम जॉब बना लिया है. इससे प्रतिमाह 60 से 70 हजार रुपये की कमाई कर रहे हैं.

आर्टिस्ट एंड म्यूजिशियन के तौर पर बना रहे वीडियो

थड़पखना के हर्ष सोनी को सोशल मीडिया हैंडलर्स ‘वॉइड थ्रोब’ के नाम से जानते है. इनका सोशल मीडिया रीच 3.2 मिलियन से अधिक है. इंस्टाग्राम पर 80 हजार से अधिक लोग इन्हें फॉलो कर रहे हैं. इससे हर्ष को अब रीयलमी, ओला, रेडबुल और प्लेट्रॉनिक्स जैसे ब्रांड का काम मिलने लगा है. अपने रील्स में हर्ष बीट बॉक्सिंग करते हुए ब्रांड प्रमोशन करते हैं. साथ ही कई वीडियो में लोगों का रिएक्शन वीडियो भी होता है. रील्स से मिली पहचान से हर्ष को अब लाइव कंसर्ट और ब्रांड प्रमोशन मिल रहा है, जिससे 50 से 80 हजार रुपये की मासिक आय हो रही है.

इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर बतौर

सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर ‘रांची मेरी जान’ की पहुंच लाखों में है. केवल इंस्टाग्राम पर इनके एक लाख 64 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं. कंटेंट क्रिएटर अमनप्रीत सिंह ने बताया कि उनकी टीम में दो इंफ्लूएंसर श्रेया और लवली रील्स तैयार करने में उनका सहयोग कर रही हैं. अब तक पेज पर तीन हजार से अधिक पोस्ट अपलोड किये जा चुके हैं. इसमें कमर्शियल पोस्ट एक हजार से अधिक हैं. एक ब्रांड प्रमोशन रील्स तैयार करने में टीम 15 हजार रुपये तक चार्ज कर रही है. जिससे टीम से जुड़े लोगों को बेहतर मासिक रोजगार हासिल हो रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें