27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड राज्यसभा चुनाव : INDIA गठबंधन और NDA के पास एक-एक सीट का आंकड़ा, झामुमो-कांग्रेस में पेंच

झामुमो ने गांडेय से डॉ सरफराज अहमद की सीट खाली करायी है. राजनीतिक सूत्रों के अनुसार डॉ सरफराज को राज्यसभा भेजने की बात चल रही है.

रांची : राज्यसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. 21 मार्च को राज्यसभा का चुनाव होना है. झारखंड से राज्यसभा की दो सीटें खाली होंगी. कांग्रेस के धीरज साहू और भाजपा के समीर उरांव की सीट खाली होगी. विधानसभा में इंडिया और एनडीए गठबंधन का आंकड़ा देखें, तो दोनों के खाते में एक-एक सीट आसानी से आयेगी. लेकिन झारखंड में राज्यसभा चुनाव में खेल होता रहा है. विधायक पाला बदलते रहे हैं. आनेवाला राज्यसभा चुनाव झारखंड की भावी राजनीति की लकीर भी खींच सकता है. भाजपा राज्यसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार को सामने लाकर चौंकाता रहा है. समीर उरांव वर्तमान में भाजपा एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं.

ऐसे में भाजपा श्री उरांव को दुबारा उम्मीदवार बना सकती है. लेकिन भाजपा केंद्रीय नेतृत्व अपनी भावी राजनीति को देख कर ही दांव चलती है. इधर इंडिया गठबंधन में परिस्थिति बदली है. झामुमो ने गांडेय से डॉ सरफराज अहमद की सीट खाली करायी है. राजनीतिक सूत्रों के अनुसार डॉ सरफराज को राज्यसभा भेजने की बात चल रही है. ऐसे में झामुमो धीरज साहू की सीट पर दावा कर सकता है. इधर, कांग्रेस की सीट खाली हो रही है, तो शायद ही अपना दावा छोड़े. कांग्रेस इस सीट पर अपना उम्मीदवार दे सकती है. आयकर विभाग की छापेमारी के बाद धीरज साहू को शायद ही दुबारा मौका मिले. कांग्रेस इस सीट पर कोई नया चेहरा दे सकती है.

क्या है आंकड़ा

इंडिया गठबंधन

झामुमो- 29
कांग्रेस -17

राजद- 01
माले -01

कुल : 48

एनडीए

भाजपा – 26
आजसू -03

एनसीपी – 01
कुल : 30

निर्दलीय : सरयू राय और अमित यादव भी एनडीए के साथ जाते हैं, तो एनडीए के पास 32 विधायक होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें