1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand police new year 2021 ips officers central deputation saket kumar singh kuldeep dwivedi crpf itbp five ips officers of jharkhand will go on central deputation in the new year many posts in charge due to lack of officers grj

नये साल में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जायेंगे झारखंड के पांच आईपीएस, अधिकारियों की कमी से प्रभार में चल रहे कई पद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जायेंगे झारखंड के पांच आईपीएस अधिकारी
केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जायेंगे झारखंड के पांच आईपीएस अधिकारी
फाइल फोटो

रांची : नये साल (New Year 2021) में झारखंड के पांच आईपीएस अधिकारी (IPS Officers) केंद्रीय प्रतिनियुक्ति (Central deputation) पर जायेंगे. झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) के पांच आईपीएस अधिकारी नए साल की शुरुआत में ही झारखंड छोड़ देंगे. इनमें साकेत कुमार सिंह, कुलदीप द्विवेदी, प्रशांत आनंद, शिवानी तिवारी एवं अंशुमन कुमार शामिल हैं. आईपीएस अधिकारियों की कमी के कारण राज्य में कई पद प्रभार में चल रहे हैं. आईजी स्तर के अधिकारियों का भी अभाव है.

आईजी अभियान व जगुआर आईजी की कमान संभाल रहे साकेत कुमार सिंह (Saket Kumar Singh) एवं जगुआर डीआईजी कुलदीप द्विवेदी (Kuldeep Dwivedi) की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति अक्तूबर महीने में ही तय हो गयी थी. साकेत कुमार सिंह जहां सीआरपीएफ (CRPF) जायेंगे, वहीं कुलदीप द्विवेदी को आईटीबीपी (ITBP) में प्रतिनियुक्ति मिली है. लातेहार एसपी प्रशांत आनंद, स्पेशल ब्रांच एसपी शिवानी तिवारी का भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना लगभग तय है. 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी अंशुमन कुमार ने भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन दिया है.

झारखंड पुलिस के इन पांच आईपीएस अधिकारियों के अलावा 2021 में एडीजी रैंक में आने वाले एक आईपीएस व डीआईजी रैंक के कुछ अधिकारी भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा सकते हैं. वर्तमान में झारखंड पुलिस में आईजी स्तर के अधिकारियों के कई अहम पद रिक्त हैं. पहले से ही यहां आईजी स्तर के अधिकारियों की कमी है. ऐसे में चार जोनल आईजी के पद गठित किए जाने से इन पदों को भी प्रभार में चलाना पड़ेगा.

आईजी स्तर के अधिकारी साकेत कुमार सिंह के जाने से आईजी अभियान व जगुआर आईजी के साथ-साथ एसआईबी के प्रभारी आईजी का पद भी रिक्त हो जायेगा.जैप आईजी सुधीर झा के रिटायर होने से जैप आईजी व आईजी नवीन कुमार सिंह के एडीजी में प्रोन्नत होने से आईजी मानवाधिकार व रांची जोन के प्रभारी आईजी का पद रिक्त हो जायेगा. पहले से ही आईजी मुख्यालय का पद प्रभार में चल रहा है. इस साल महज एक आईपीएस अधिकारी आईजी के पद पर प्रोन्नत हो रहे हैं. ऐसे में आईजी रैंक में अधिकारियों की भारी कमी है. आईजी स्तर के अधिकारी नहीं होने के कारण सीआइडी में आईजी का पद भी एक साल से रिक्त पड़ा है. जमशेदपुर में ग्रामीण एसपी का पद प्रभार में चल रहा है. धनबाद रेल में एसपी व धनबाद ग्रामीण एसपी का पद रिक्त है. एससीआरबी एसपी का पद भी बीते एक साल से प्रभार में चल रहा है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें