30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में 4 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, बैलेट पेपर से होगी वोटिंग, आदर्श आचार संहिता लागू, ये है अपडेट

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने को लेकर अपनी स्वीकृति दे दी है. यहां चार चरणों में चुनाव होंगे. राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ डीके तिवारी ने पंचायत चुनाव की औपचारिक घोषणा कर दी.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने को लेकर अपनी स्वीकृति दे दी है. झारखंड में ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य के चुनाव को लेकर चार चरणों में वोटिंग होगी. 14 मई, 19 मई, 24 मई एवं 27 मई को पंचायत चुनाव होंगे. इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ डीके तिवारी ने आज शनिवार शाम को पंचायत चुनाव की औपचारिक घोषणा कर दी. राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी. आपको बता दें कि पंचायत चुनाव बैलेट पेपर पर होंगे.

झारखंड पंचायत चुनाव का इंतजार खत्म हो गया. झारखंड में पंचायत चुनाव की डुगडुगी बज गयी. चार चरणों में चुनाव संपन्न होंगे. 14 मई से 27 मई के बीच चार चरणों में मतदान होंगे. राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ डीके तिवारी ने आज शनिवार शाम को पंचायत चुनाव की औपचारिक घोषणा कर दी. इसके साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश से राज्य में होनेवाले पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण की व्यवस्था नहीं है. हालांकि, अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति के अलावा महिलाओं को पदों पर आरक्षण का लाभ मिलेगा. ओबीसी की सीटें सामान्य श्रेणी यानी अनारक्षित होंगी. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने कुल 53,480 मतदान केंद्र बनाये हैं. मतदान कराने के लिए हर बूथ पर कम से कम पांच लोगों की टीम रहेगी.

Also Read: Jharkhand Panchayat Chunav 2022: चुनावी घोषणा का इंतजार, झारखंड पंचायत चुनाव को लेकर रामगढ़ कितना तैयार

झारखंड में कुल 4345 ग्राम पंचायतों में 53,479 सदस्यों के निर्वाचन के लिए वोटिंग की जायेगी. 4345 मुखिया, 5341 पंचायत समिति सदस्य एवं 536 जिला परिषद सदस्यों के लिए वोटिंग होगी. बैलेट पेपर के जरिए मतदान होगा. पहले चरण में 1127 ग्राम पंचायतों, दूसरे चरण में 872, तीसरे चरण में 1047 तथा चौथे चरण में 1299 ग्राम पंचायतों में चुनाव होगा. जिला परिषद सदस्य के 536 पदों में से 64 एससी व 178 एसटी के लिए आरक्षित हैं. पंचायत समिति के 5341 पदों में से 639 एससी व 1,773 एसटी, ग्राम पंचायत मुखिया के 4,345 पदों में से 412 एससी व 2,272 एसटी और ग्राम पंचायत सदस्य के 53,479 पदों में से 6,101 एससी व 17,060 एसटी के लिए आरक्षित हैं. ओबीसी के लिए पूर्व में आरक्षित 8,063 पदों को अब अनारक्षित कर दिया गया है. राज्य में जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया व ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 30, 318 अनारक्षित पदों पर चुनाव होंगे.

Also Read: Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में कब तक चलेगी लू, अलर्ट जारी, रामनवमी में कैसा रहेगा मौसम

झारखंड पंचायत चुनाव को लेकर रांची जिला प्रशासन ने 14 कोषांगों का गठन किया है. प्रत्येक कोषांग में वरीय पदाधिकारी के साथ नोडल पदाधिकारी तथा पदाधिकारी के साथ कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. जिला निवार्चन पदाधिकारी (पंचायत) सह उपायुक्त रांची छवि रंजन ने मतपेटी कोषांग के पदाधिकारियों को 48 घंटे के अंदर जांच कर मतपेटियों का विवरण प्रस्तुत करने को कहा है. इस तरह राज्य के सभी 24 जिलों में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है.

Also Read: Jharkhand Crime News: झारखंड में पिता ही निकला अपनी मासूम बिटिया का कातिल, कोयल नदी से शव बरामद

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें