1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news situation of 4 model colleges of jharkhand was pathetic in february inaugurated but 33 people only nominated srn

Jharkhand News : झारखंड के 4 मॉडल कॉलेज की स्थिति दयनीय, फरवरी में हुआ उदघाटन लेकिन नामांकन हुए सिर्फ इतने

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के 4 मॉडल कॉलेज की स्थिति दयनीय
झारखंड के 4 मॉडल कॉलेज की स्थिति दयनीय
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand News, Ranchi News, jharkhand model college status रांची : रांची विश्वविद्यालय के चार नये कॉलेजों में नामांकन की स्थिति बेहद खराब है. इनमें दो मॉडल कॉलेज और दो महिला कॉलेज हैं. एक माह पहले जारी नामांकन प्रक्रिया के तहत हर कॉलेज में 120 सीटों पर नामांकन होना था. वहीं, नामांकन की अंतिम तिथि 25 फरवरी घोषित की गयी थी. लेकिन, चारों कॉलेजों में कुल मिला कर अब तक 33 विद्यार्थियों के ही आवेदन आये हैं.

हालांकि, विवि प्रशासन को यह उम्मीद है कि आनेवाले दिनों में इन कॉलेजों में नामांकन की संख्या में बढ़ोतरी जरूर होगी. जानकारी के अनुसार, रांची विवि के चार नये कॉलेजों का उदघाटन इसी वर्ष फरवरी में किया गया है. इनमें मॉडल डिग्री कॉलेज बानो, मॉडल डिग्री कॉलेज घाघरा, वीमेंस कॉलेज सिमडेगा और वीमेंस कॉलेज लोहरदगा शामिल हैं. एक महीने पहले सभी कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया चांसलर पोर्टल के माध्यम से शुरू की गयी.

रांची विवि ने नामांकन के लिए अलग से चांसलर पोर्टल खोला था. लेकिन, आवेदन की अंतिम तिथि (25 फरवरी) बीत जाने के बावजूद तीन कॉलेजों में अब तक मात्र 33 विद्यार्थियों ने ही नामांकन के लिए आवेदन दिया है. मॉडल डिग्री कॉलेज घाघरा में अब तक एक भी आवेदन नहीं आया है. जबकि, दो महिला कॉलेजों में अब तक केवल छह छात्राओं ने नामांकन के लिए आवेदन दिया है.

विवि के चार नये कॉलेजों में चांसलर पोर्टल के माध्यम से नामांकन प्रक्रिया शुरू की गयी थी. जहां तक विद्यार्थियों की संख्या कम का सवाल है, तो अभी इन कॉलेजों को पॉपुलर होने में समय लगेगा. दरअसल, यहां सबसे देर से नामांकन प्रक्रिया शुरू की गयी है. इसलिए विद्यार्थी कम आ रहे हैं. जल्द ही यहां विद्यार्थी आने शुरू हो जायेंगे.

- डॉ कामिनी कुमार, प्रभारी कुलपति, रांची विश्वविद्यालय

फरवरी 2021 में खुले हैं चार नये कॉलेज, इनमें से दो मॉडल और दो महिला कॉलेज हैं

हर कॉलेज में 120 सीट पर होना है नामांकन, अंतिम तिथि 25 फरवरी तय की गयी थी

ये है नामांकन की स्थिति

मॉडल डिग्री कॉलेज बानो 27

मॉडल डिग्री कॉलेज घाघरा 00

वीमेंस कॉलेज सिमडेगा 04

वीमेंस कॉलेज लोरहदगा 02

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें