1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news main accused bhairo singh surrenders in cm hemant soren carcade attack case on 7 days police remand smj

CM हेमंत सोरेन के कारकेड पर हमला मामले में मुख्य आरोपी भैरो सिंह का सरेंडर, 7 दिनों की पुलिस रिमांड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : CM हेमंत सोरेन के कारकेड पर हमला मामले का मुख्य आरोपी भैरो सिंह (काला जैकेट) ने सिविल कोर्ट में किया सरेंडर.
Jharkhand news : CM हेमंत सोरेन के कारकेड पर हमला मामले का मुख्य आरोपी भैरो सिंह (काला जैकेट) ने सिविल कोर्ट में किया सरेंडर.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News, Ranchi News, रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेेमंत सोरेन के कारकेड पर पिछले दिनों हुए हमले का मुख्य आरोपी भैरो सिंह ने गुरुवार को रांची के सिविल कोर्ट में सरेंडर कर दिया. भैरो सिंह ने रांची सिविल कोर्ट के न्यायाधीश अभिषेक प्रसाद की अदालत में सरेंडर किया. कोर्ट के आदेश पर रांची पुलिस ने भैरो सिंह को 7 दिन के लिए रिमांड पर लिया है. इस दौरान मुख्य आरोपी से पुलिस कई बिंदुओं पर पूछताछ कर सकती है.

बता दें कि गत 4 जनवरी, 2021 को रांची के धुर्वा स्थित प्रोजेक्ट बिल्डिंग (झारखंड मंत्रालय) से अपने आवास आते सीएम हेमंत सोरेन के कारकेड को किशोरगंज चौक के पास सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने रोक कर हमला किया था. इस दौरान सीएम की सुरक्षा में लगे अधिकारियों ने सीएम हेमंत सोरेन के रूट को डायवर्ट कर उन्हें सीएम आवास पहुंचाया था.

इस घटना के बाद से झारखंड पुलिस रेस हो गयी और CCTV फुटेज खंगालते हुए कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इसी के आधार पर सुखदेवनगर थाना में इस घटना का मुख्य साजिशकर्ता भैरो सिंह को बनाया गया था. इस बीच 70 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी और पुलिस की बढ़ती तफ्तीश के बाद गुरुवार (7 जनवरी, 2021) को रांची के सिविल कोर्ट में मुख्य आराेपी भैरो सिंह ने सरेंडर किया.

सिविल कोर्ट में भैरो सिंह के सरेंडर करने को देखते हुए कोर्ट परिसर में काफी संख्या में पुलिस भी मौजूद थे. इस दौरान कोर्ट परिसर में एक पुलिस अधिकारी और कुछ वकीलों के साथ झड़प की भी खबर है. इधर, सरेंडर किये मुख्य आरोपी भैरों सिंह ने सीएम के कारकेड पर हमला करने संबंधी आरोपों को सिरे से खारिज किया.

उन्होंने कहा कि ओरमांझी में एक युवती का सिरकटा शव मिलने और दोषियों की गिरफ्तारी नहीं होने के विरोध में सड़क पर उतरे थे. लेकिन, उन्हें पता नहीं था कि उसी वक्त सीएम का काफिला वहां से गुजरने वाला है. उन्होंने काफिले पर हमला के लिए किसी को उकसाने के आरोप को भी सिरे से खारिज किया.

कौन है भैरो सिंह

राजधानी रांची में हिंदुत्व विचारधारा को प्रमुखता से उठाने वाले राम सिंह का भगीना है भैरो सिंह. राम सिंह की भांति ही भैरो सिंह भी अपने कॉलेज समय से हिंदुत्व के मुद्दे को उठाता रहा है. भैरो सिंह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव है. हिंदुत्व से जुड़े कई पोस्ट और वीडियोज उनके फेसबुक अकाउंट में देखे जा सकते हैं. रांची के मारवाड़ी कॉलेज से एमबीए किया है. कॉलेज समय से ही भैरो सिंह हिंदुत्व के मुद्दे को उठाता रहा है. इसी बीच सीएम हेमंत सोरेन के काफिले पर हुए हमले मामले में इसका नाम आने से भैरो सिंह सुर्खियों में आ गया.

बता दें कि गत 3 जनवरी, 2021 को रांची के ओरमांझी क्षेत्र में एक युवती का सिरकटा शव को पुलिस ने बरामद किया था. इस संबंध में 24 घंटे बीत जाने के बाद भी दोषियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर रांची के अलबर्ट एक्का चौक पर हेमंत सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था. इसके कुछ समय बाद प्रदर्शनकारियों ने किशोरगंज चौक के पास भी विरोध- प्रदर्शन किया था. इसी बीच सीएम हेमंत सोरेन का कारकेड उस सड़क मार्ग से गुजर रहा था कि प्रदर्शनकारियों ने कारकेड को रोक कर हमला किया. इस दौरान गुस्साये प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ भी की थी. कुछ देर के लिए अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी. लेकिन, पुलिस के काफी मशक्कत के बाद इस पर काबू पाया गया.

इधर, सीएम के कारकेड पर हुए हमला मामले को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गंभीरता से लेते हुए 2 सदस्यीय हाई लेवल कमेटी गठित की थी, वहीं रांची डीसी व एसएसपी से स्पष्टीकरण भी मांगा था. वहीं, झारखंड के प्रभारी डीजीपी ने इस मामले से जुड़े सभी आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की बात कही थी. इसी का परिणाम है कि गुरुवार को इस मामले का मुख्य आरोपी भैरो सिंह ने रांची के सिविल कोर्ट में सरेंडर कर दिया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें