1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news leakage in alam nursing homes ranchi oxygen pipeline could have reduced the accident like nashik corrected malfunction in time srn

रांची आलम नर्सिंग होम की ऑक्सीजन पाइपलाइन में रिसाव, घट सकता था नासिक जैसा हादसा, समय रहते दुरूस्त किया गया खराबी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आलम नर्सिंग होम  रांची में ऑक्सीजन पाइपलाइन में रिसाव
आलम नर्सिंग होम रांची में ऑक्सीजन पाइपलाइन में रिसाव
pti

Jharkhand News, Ranchi News, Oxygen Pipeline Leakage in Bariatu रांची : राजधानी में शुक्रवार को बरियातू रोड स्थित आलम नर्सिंग होम में उस वक्त अफरा-तफरी मच गयी, जब आक्सीजन लीक होने से एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. यहां ऑक्सीजन पाइपलाइन में रिसाव होने से अस्पताल प्रबंधन, मरीज और उनके परिजन के बीच कुछ देर के लिए भगदड़ जैसी स्थिति बन गयी.

सेफ्टी वॉल्व से कुछ देर तक आक्सीजन लीक हुआ. इस बीच सेंट्रल ऑक्सीजन स्टोर के कर्मी ने इसकी सूचना अस्पताल प्रबंधन को दी. इसके बाद तुरंत इसकी जानकारी एनेस्थिसिया विभाग के डॉक्टर को दी गयी. कई प्रयासों के बाद भी रिसाव नहीं रूका, तो स्थिति की गंभीरता को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने रिम्स से तकनीशियन उपलब्ध कराने की गुहार लगायी. इसके बाद जिला प्रशासन को इसकी सूचना दी गयी.

इस बीच मौके पर पहुंचे निजी तकनीशियनों ने समय रहते सप्लाई सिस्टम को दुरुस्त कर लिया. अस्पताल प्रबंधन की ओर से एडमिन नवीन चंद्रा ने कहा कि अभी मेंटनेंस संबंधी परेशानी आ रही है. समय पर सप्लाई लाइन ठीक नहीं होती, तो मरीजों की जान को खतरा हो सकता था. मालूम हो कि दो दिन पहले नासिक में ऑक्सीजन भरते समय लीक होने से करीब 22 मरीजों की मौत हो गयी थी.

जा सकती थी मरीजों की जान :

आलम अस्पताल में भी कोरोना संक्रमित भर्ती हैं. 113 बेड के अस्पताल में फिलहाल 59 संक्रमित ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम व सामान्य वार्ड में भर्ती हैं. यहां आइसीयू मरीजों को बेड तक सेंट्रलाइज रूप से ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है. एक सप्ताह से सप्लाई लाइन में दिक्कतें आ रही थी. गुरुवार की रात और शुक्रवार को दोपहर के समय सप्लाई सिस्टम में रिसाव शुरू हो गया. ऑक्सीजन रिसाव की मात्रा धीमी थी, इसलिए वेल्ड कर लिकेज पाइप को ठीक कर लिया गया.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें