1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news jpsc president amitabh chaudhary donated 40 lakh rupees by selling house money will be spent in this work srn

Jharkhand News : जेपीएससी अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने मकान बेच कर 40 लाख रुपये किये दान, इस काम में खर्च होंगे पैसे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जेपीएससी अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने मकान बेच कर 40 लाख रुपये किये दान
जेपीएससी अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने मकान बेच कर 40 लाख रुपये किये दान
Twitter

Jharkhand News, Ranchi News रांची : बच्चों की शिक्षा और उनके उत्थान के लिए झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) के अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने 40 लाख रुपये दान किये हैं. यह दान उन्होंने जरूरतमंद बच्चों की शिक्षा के लिए काम कर रही प्रतिज्ञा संस्था को दिये हैं. इस नेक कार्य के लिए श्री चौधरी ने विद्या की देवी सरस्वती की पूजा का दिन चुना. श्री चौधरी ने सामाजिक संस्था के कार्यालय में पहुंच कर 40 लाख रुपये का चेक प्रतिज्ञा के सचिव अजय कुमार को सौंपा. इस पैसे से समाज के पिछड़े अौर वंचित बच्चों को शिक्षा प्राप्ति के लिए छात्रवृत्ति देने सहित पठन-पाठन के अन्य संसाधन उपलब्ध कराये जायेंगे.

श्री चौधरी ने पटना न्यू पाटलिपुत्र स्थित फ्लैट को बेचने के बाद इसमें से 40 लाख रुपये संस्था को दान कर दिये. इसमें उनकी बहन व परिवार के अन्य सदस्यों की भी सहमति रही. पैसे से संस्था को प्राप्त होनेवाली ब्याज की कुछ राशि से उनके मां-पिता (आशा-सुरेंद्र) के नाम पर स्कॉलरशिप योजना शुरू की जायेगी, ताकि जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई के लिए नियमित छात्रवृत्ति मिल सके. बाकी पैसे पठन-पाठन व अन्य संसाधन पर खर्च किये जायेंगे.

अमिताभ चौधरी ने बच्चों की शिक्षा के लिए काम कर रही संस्था प्रतिज्ञा को दान किये पैसे

शिक्षा प्राप्त करने में पैसा बाधक नहीं बने

बकौल श्री चौधरी कहते हैं कि हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले. अच्छी शिक्षा प्राप्त करना बच्चों का अधिकार है. समाज में बहुत से बच्चे हैं, जो आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं. उनका मानना है कि शिक्षा प्राप्त करने में बच्चों के बीच पैसा बाधक नहीं बने. इसी सोच के तहत छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से कोशिश की गयी है कि कुछ जरूरतमंद बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर राज्य व देश का नाम रोशन करें. उन्होंने संस्था में मौजूद विद्यार्थियों से कहा कि वे जीवन में कभी हार नहीं मानें. कठिनाइयों का सामना करते हुए सकारात्मक सोच के साथ अपना लक्ष्य हासिल प्राप्त करें.

बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए काम करती है संस्था प्रतिज्ञा

प्रतिज्ञा संस्था के सचिव अजय कुमार ने कहा कि जरूरतमंद और गरीब परिवार के बच्चों की शिक्षा तथा सर्वांगीण विकास के लिए हमारी संस्था काम करती है. श्री चौधरी के इस योगदान से संस्था को नयी आशा की किरण दिखी है. अप्रैल से नये सत्र के बच्चों का चयन कर लिया जायेगा. इस अवसर पर झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अजयनाथ शाहदेव ने कहा है कि इस पहल से शिक्षा से वंचित बच्चों के जीवन में नया मुकाम आयेगा.

श्री चौधरी के माता पिता के नाम पर स्कॉलरशिप योजना की होगी शुरुआत

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें