1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand lockdownunlock 3 hemant soren govt of jharkhand may extend lockdown till 31 august 2020

Jharkhand Lockdown/Unlock 3 : झारखंड में 31 अगस्त तक लॉकडाउन, लेकिन बढ़ते कोरोना केस पर ये है हेमंत सरकार की तैयारी...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राज्य में अनलॉक-3 में लॉकडाउन अवधि बढ़ाने की बात बताते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
राज्य में अनलॉक-3 में लॉकडाउन अवधि बढ़ाने की बात बताते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
ट्विटर.

Jharkhand Lockdown/Unlock 3, Hemant Soren, Extension of Lockdown, Jharkhand News: रांची : झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने प्रदेश में लॉकडाउन को 1 अगस्त से 31 अगस्त, 2020 तक बढ़ा दी है. इस दौरान अनलॉक-3 में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कंटेनमेंट जोन को छोड़ अन्य क्षेत्रों में पहले की तरह छूट जारी रहेगी. लेकिन, मास्‍क और सोशल डिस्‍टेंसिंग को जरूरी कर दिया गया है. मास्‍क नहीं लगाने पर सख्‍ती बरती जायेगी. वहीं, अनलॉक-3 में भी शै‍क्षणिक संस्‍थान, मॉल, हॉल आदि बंद रहेंगे.

पिछले दिनों संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में परिस्थितियों को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को लॉकडाउन पर अंतिम फैसला लेने के लिए अधिकृत किया गया था. इसी के आधार पर गुरुवार को राज्य में अनलॉक-3 की अवधि बढ़ाने की बात कही गयी.

कोरोना संक्रमण की बढ़ती संख्या को देख राज्य सरकार ने मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने संबंधी नियमों पर जोर दे रही है. बिना मास्क लगाये घर से बाहर निकलने पर सख्ती बरती जायेगी. अनलॉक -3 में शैक्षणिक संस्थान, मॉल, हॉल, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों पर रोक जारी रहेगी.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार के गाइडलाइन को देखते हुए राज्य सरकार यथावत स्थिति बनाये रखने के लिए आगामी 31 अगस्त, 2020 तक लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि अगर इस बीच राज्य में कोरोना संक्रमण को लेकर कोई उतार-चढ़ाव आता है, तो राज्यव्यापी प्रयोग करने की तैयार में राज्य सरकार जुटी है. इस प्रयोग के तहत आये रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार कोई निर्णय लेगी.

उन्होंने कहा कि सरकार सभी गतिविधियों पर नजर बनाये हुए है. सरकार अधिक से अधिक टेस्ट करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. संबंधित विभाग इस दिशा में काफी तेजी से कार्य कर रही है. राज्य सरकार आकलन के आधार पर एक फार्मूला तैयार की है. उसके अनुरूप कोरोना की हर गतिविधियों की रिपोर्ट आने के बाद राज्य सरकार समुचित निर्णय लेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में टेस्टिंग में विशेष जोर दिया जा रहा है. बुधवार को पलामू प्रमंडल में नये टेस्टिंग प्रयोगशाला का उद्घाटन हुआ है. जल्द ही संताल परगना में भी टेस्टिंग प्रयोगशाला का उद्घाटन राज्य सरकार करेगी.

झारखंड में अभी बसों का परिचालन शुरू नहीं किया जायेगा. धार्मिक और राजनीतिक गतिविधियों को भी अनुमति नहीं दी जायेगी. हालांकि, सरकार चाहती है कि आर्थिक गतिविधियां बंद न हों. उद्योग-धंधों पर भी ब्रेक लगाने के मूड में सरकार नहीं है. दूसरी तरफ, ब्यूटी पार्लर, सैलून आदि को खोलने की अनुमति भी सरकार अभी नहीं देने जा रही है. कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सरकार सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करवाना चाहती है.

उधर, अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही ऐसे लोगों को 14 दिन के होम कोरेंटिन में रहने की शर्त लगा दी गयी है. ताजा लॉकडाउन के दौरान शॉपिंग मॉल आदि को खोलने की अनुमति दी जायेगी या नहीं, इसके बारे में कोई संकेत सरकार की ओर से नहीं मिले हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 के लिए बुधवार को दिशा-निर्देश किया. इसमें कहा गया है कि 31 अगस्त, 2020 तक सभी कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन जारी रहेगा और दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू किया जायेगा. रात के दौरान लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध (नाइट कर्फ्यू) हटा दिया गया है. हालांकि, झारखंड में अब तक नाइट कर्फ्यू खत्म करने को लेकर राज्य सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

इस दौरान सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों पर रोक जारी रहेगी, जिनमें भीड़ जुटती है. स्वतंत्रता दिवस समारोह को सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे हेल्थ प्रोटोकॉल्स (जैसे मास्क पहनना) के साथ इजाजत दी गयी है. कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इन क्षेत्रों में सिर्फ जरूरी गतिविधियों को इजाजत रहेगी. गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के हिसाब से कंटेनमेंट जोन का फैसला डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटीज करेंगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें