1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand lockdown marriage guidelines 2021 marriage is fixed in corona then family members will have to give affidavit in the police station during swasthya suraksha saptah srn

Jharkhand Lockdown Marriage Guidelines : कोरोना के बीच तय है शादी तो परिजनों को थाने में देना होगा शपथ पत्र, सोशल डिस्टेंसिंग समेत इन नियमों का अनुपालन भी जरूरी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना के बीच तय है शादी तो परिजनों को थाने में देना होगा शपथ पत्र
कोरोना के बीच तय है शादी तो परिजनों को थाने में देना होगा शपथ पत्र
Symbolic Pic

Jharkhand Covid Guidelines Latest, Jharkhand Marriage Guidelines 2021 रांची : राजधानी में शादी, तिलक और छेका के लिए परिजनों को थाने में शपथ पत्र देना होगा. शपथ पत्र लेने की कार्यवाही पुलिस ने शुरू कर दी है. शपथ पत्र में लड़का-लड़की के पिता को लिखित रूप में यह बताना होगा कि वह उक्त कार्यक्रम में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव के मद्देनजर सरकारी गाइडलाइन का वे अनुपालन करेंगे.

फेस मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करेंगे. उक्त कार्यक्रम में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे. कार्यक्रम में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखे जायेंगे. भोजन को इधर-उधर नहीं फेंका जायेगा. घोषणा पत्र भरने के लिए एक फॉर्मेट भी तैयार किया गया है.

जानकारी के अनुसार वर्तमान में गाइडलाइन के अनुपालन के लिए लड़का या लड़की पक्ष के लोगों को थाने में लिख कर देना होता था. लेकिन इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए फॉर्मेट तैयार किया गया है.

एक साथ जमा होने की अनुमति नहीं

बता दें कि राज्य भर में ‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’ या ‘सेमी लॉकडाउन’ लागू है, इस दौरान किसी भी समय लोगों को एक साथ जमा होने की अनुमति नहीं है. दोपहर तीन बजे के पहले भी चौक-चौराहों या सड़क पर खड़े होकर गप्पे हांकना भी नियमों का उल्लंघन है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राजधानी के एसएसपी को बिना वजह घर से बाहर निकलने और लोगों के एकत्र होने से रोकने के लिए सख्ती बढ़ाने का निर्देश दिया है. बुधवार को स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान हालात का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री ने शहर के विभिन्न सड़कों का भ्रमण किया था.

इसके बाद उन्होंने रांची के डीसी और एसएसपी को बिना वजह सड़क पर घूमनेवालों पर कार्रवाई का निर्देश दिया. कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का अनुपालन जरूरी है. कुछ लोगों की मूर्खता से खतरा बढ़ सकता है.

संक्रमण की आशंका खत्म होने तक अकारण लोगों का घूमना, जमा होना और घर से बाहर निकलना उचित नहीं है. साथ ही मुख्यमंत्री ने आमलोगों को परेशानी नहीं होने देना सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया. कहा कि उचित कारण से बाहर निकलनेवालों को तंग नहीं किया जाये.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें