1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand govt news four lane road in ranchi will be built of these places hemant soren approved srn

Jharkhand News: रांची में इन जगहों पर बनेंगी फोरलेन सड़कें, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने दी मंजूरी

रांची को जाम मुक्त बनाने के लिए नेवरी से लेकर बूटी मोड़, कोकर चौक, कांटाटोली चौक, दुर्गा सोरेन चौक तक फोरलेन सड़क बनेगी. इसके लिए 129 करोड़ 16 लाख 71 हजार 500 रुपये की मंजूरी दी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News: रांची में बनेगा फोरलेन सड़क
Jharkhand News: रांची में बनेगा फोरलेन सड़क
प्रभात खबर

Jharkhand News रांची : रांची के नेवरी (विकास) से लेकर बूटी मोड़, कोकर चौक, कांटाटोली चौक, दुर्गा सोरेन चौक स्थित आरओबी तक की सड़क फोरलेन होगी. इसकी कुल लंबाई 15.21 किमी है. इस कार्य के लिए 129 करोड़ 16 लाख 71 हजार 500 रुपये की मंजूरी दी गयी है. बुधवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 72 प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी.

वहीं, रांची हवाई अड्डा की 2.59 एकड़ जमीन पर राजकीय एयरबेस बनाया जायेगा, जो अभी स्टेट हैंगर कहलाता है. इस योजना की कुल लागत 44 करोड़ 84 लाख चार हजार रुपये है. यहां वीआइपी लांज, वेटिंग रूम आदि बनेंगे.

कैबिनेट के बैठक की जानकारी देते हुए सचिव वंदना डाडेल ने बताया कि राज्य के सभी सरकारी स्कूलों की नौवीं कक्षा में नामांकित व अध्ययनरत सभी श्रेणी के विद्यार्थियों को अनिवार्य पुस्तकों के अलावा विशेष पुस्तकें उपलब्ध करायी जायेंगी. इन पुस्तकों में डिक्शनरी, एटलस, सामान्य ज्ञान और इंग्लिश ग्रामर शामिल हैं. इस प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी है. बताया गया कि सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले विद्यार्थियों के बहुआयामी विकास के तहत विशेष पुस्तकें उपलब्ध करायी जायेंगी.

इससे विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर को बेहतर बनाने के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु तैयारी करने में मदद मिलेगी. राज्य के सरकारी माध्यमिक/उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों की नौवीं कक्षा में कुल दो लाख 92 हजार सात सौ 60 विद्यार्थी नामांकित हैं. प्रत्येक विद्यार्थी को एक हजार कीमत की पुस्तकें दी जायेंगी.

उद्यान प्रमोशन सोसाइटी का गठन :

कैबिनेट ने कृषि विभाग के प्रस्ताव पर राज्य योजना के तहत झारखंड उद्यान प्रमोशन सोसाइटी के गठन को स्वीकृति दी है. 2021-22 के लिए पांच करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा.

बालू की नीलामी जिला करायेंगे :

बालू घाटों की नीलामी जिलास्तर पर कराने के लिए एसओपी को मंजूरी दी गयी है. एसओपी के अनुसार, जिलास्तर पर डीसी एमडीओ की नियुक्ति टेंडर के माध्यम से करेंगे.

कैबिनेट के अन्य फैसले

कार्मिक विभाग के प्रस्ताव ओबीसी संवर्ग में कुड़मी, कर्मी के साथ कुरमी जाति को भी जोड़ा गया है.

झारखंड हाइकोर्ट के लिए दो कोर्ट मैनेजर के पद सृजन की स्वीकृति

झारखंड सचिवालय आशुलिपिक सेवा नियावली 2011 में संशोधन

बीएयू के शिक्षकों, वैज्ञानिक और अधिकारियों के लिए एक जनवरी 2016 से सातवां वेतन लागू करने की स्वीकृति दी गयी है.

आकांक्षा के तहत क्लैट व अन्य कोचिंग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है.

कोविड टीकाकरण के लिए 50 लाख टीका की खरीद सिरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से मनोनयन के आधार पर की गयी थी. इसके लिए राशि आकस्मिता निधि से ली गयी थी. इसे घनोत्तर स्वीकृति दी गयी.

मुरारी भगत को 24 दिसंबर की तिथि से अभियंता प्रमुख के पद पर प्रोन्नति को घटनोत्तर स्वीकृति दी गयी है.

झारखंड उत्पाद एवं मद्य निषेध लिपिक नियुक्ति नियमावली को स्वीकृति दी गयी है.

खान झारखंड अवर खनन अभियंत्रण सेवा नियमावली-2022 के गठन की स्वीकृति

सेल, इसीएल के खदानों के लीज अवधि 30 वर्षों तक बढ़ायी गयी है. अरण्या माइंस प्राइवेट लिमिटेड को लोहारी कोल ब्लॉक के लिए 126.09 एकड़ वन क्षेत्र में लीज की मंजूरी दी गयी.

चारा घोटाले के आरोप में बर्खास्त तत्कालीन महाप्रबंधक डॉ राम प्रकाश राम की बर्खास्तगी की तिथि 15 अप्रैल 2006 की जगह दो अगस्त 2008 कोर्ट के आदेश के आलोक में की गयी है.

जमशेदपुर के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार लाल को बर्खास्त कर दिया गया है.

गिरिडीह के मांझी हडाम, जोग मांझी, पराणिक, नायके बाबा, कुड़ाम नायके को सम्मान राशि देने की स्वीकृति.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें