16.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नई दिल्ली के ट्रेड फेयर में 24 को मनेगा झारखंड दिवस, लोग टूरिज्म स्टॉल पर सिटी ऑफ फाॅल्स की ले रहे जानकारी

नई दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में 24 नवंबर को झारखंड दिवस मनाया जायेगा. प्रगति मैदान में चल रहे ट्रेड फेयर में झारखंड को फोकस स्टेट बनाया गया है. निवेशक व उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए झारखंड पवेलियन में 25 स्टॉल लगे हैं. झारखंड टूरिज्म से लोगों को रूबरू कराया जा रहा है.

Jharkhand News (रांची) : नई दिल्ली के ट्रेड फेयर में 24 नवंबर को झारखंड राज्य दिवस का आयोजन हो रहा है. इस दौरान प्रदेश की लोक संस्कृति से लोगों को रूबरू कराया जायेगा. इस मौके पर राज्य के लोक कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. इस मौके पर झारखंड पवेलियन के निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि राज्य दिवस पर मुख्य अतिथि झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर, उद्योग तथा खान एवं भूतत्व विभाग की सचिव पूजा सिंघल शामिल होंगी. झारखंड दिवस का आयोजन प्रगति मैदान के एम्फी थियेटर में होगा.

बता दें कि निवेशक और उद्यमियों को राज्य में आकर्षित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में झारखंड को फोकस स्टेट बनाया गया है. इस मेले में झारखंड को 25 स्टॉल आवंटित हुए हैं. झारखंड पर्यटन विभाग ने झारखंड पवेलियन में स्टॉल लगाया है, जिस पर लोगों की अच्छी भीड़ देखने को मिल रही है. यहां आकर लोग ‘सिटी ऑफ फॉल्स’ की जानकारी ले रहे हैं.

झारखंड में है बेहतर टूरिस्ट स्पॉट

झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की मैनेजर सिल्की ने राज्य में टूरिज्म के संबंध में बताया कि राजधानी रांची को ‘सिटी ऑफ फॉल्स’ के नाम से भी जाना जाता है. यहां 4 बड़े और 5 छोटे आकार के जलप्रपात हैं. इसमें हुंडरू जलप्रपात की अधिकतम उचाई 98 मीटर तक और दसम जलप्रपात में 10 अलग-अलग धाराएँ मिल कर उसे और भी ज्यादा खूबसूरत बनाती है.

Also Read: Jharkhand News: नई दिल्ली के ट्रेड फेयर में झारखंड फोकस स्टेट, निवेशक व उद्यमियों को किया जायेगा आकर्षित

साथ ही धार्मिक स्थलों में पार्श्वनाथ मंदिर, भद्रकाली मंदिर, मलूटी मंदिर, पारसनाथ मंदिर, रजरप्पा मंदिर और देवघर को लोग काफी पसंद करते हैं. इसके अलावा पर्यटक नेतरहाट में मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए आते हैं. वहीं, बेतला नेशनल पार्क में हाथियों को देखा जा सकता है. बेतला नेशनल पार्क टाइगर रिजर्व पार्क के लिए भी मशहूर है. झारखंड पर्यटन ने रांची के पास स्थित पतरातू में एडवेंचर पार्क का निर्माण कराया है जिसमें बच्चों के साथ बड़े भी एडवेंचर का मजा ले सकते हैं.

नये पसंदीदा स्थान के रूप में तेजी से उभर रहा झारखंड अब साहसिक खेलों के लिए एक लोकप्रिय केंद्र है. जमशेदपुर और गिरिडीह के हरे-भरे जंगल इसे जंगल सफारी, ट्रेकिंग, पैडल बोटिंग और पर्वतारोहण के लिए आदर्श बनाते हैं. प्राकृतिक दृश्यों के साथ रॉक क्लाइम्बिंग के लिए चाईबासा और नेतरहाट, रामगढ़ में सिकिदिरी और दसम प्रमुख है. पानी के रोमांचक खेलों का आनंद लेने के लिए कैनोइंग, कयाकिंग और वाटर स्कीइंग के लिए कांके बांध, रुक्का बांध, पतरातू बांध और डिमना झील की यात्रा की जा सकती है.

हॉट एयर बैलून की रोमांचक सवारी के लिए मोरहाबादी, रांची, जमशेदपुर, देवघर और गिरिडीह जैसी जगहें पर्यटकों को बेहतरीन अनुभव प्रदान कराती है. सिल्की ने कहा कि झारखंड पर्यटन अपने डैम और जलप्रपातों के आसपास वहीं के लोगों को पर्यटकों के सत्कार का कार्यभार देते हैं जिससे उनके लिए अच्छे रोजगार का सृजन होता है.

Also Read: झारखंड में बुनकरों के उत्पाद अब डिजिटल प्लैटफॉर्म पर होंगे उपलब्ध, स्पीकर बोले- समुचित बाजार से सुधरेगी स्थिति

Posted By: Samir Ranjan.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें