1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand cm hemant soren said meaningful efforts are being made to give positive direction to the tribal community smj

झारखंड के CM हेमंत सोरेन बोले- आदिवासी समुदाय को पॉजिटिव डायरेक्शन देने का हो रहा सार्थक प्रयास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची के करमटोली में धुमकुड़िया भवन के लिए भूमि पूजन करते सीएम हेमंत सोरेन व अन्य.
रांची के करमटोली में धुमकुड़िया भवन के लिए भूमि पूजन करते सीएम हेमंत सोरेन व अन्य.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news (रांची) : झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने राजधानी रांची के करमटोली में केंद्रीय धुमकुड़िया भवन के भूमि पूजन तथा शिलापट्ट का अनावरण किया. इस दौरान सीएम श्री सोरेन ने कहा कि धुमकुड़िया भवन का शिलान्यास हुआ है. यह सरकार का अनूठा और ऐतिहासिक कदम है.

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि धुमकुड़िया शब्द में बहुत कुछ रचा-बसा है. आदिवासी समुदाय में धुमकुड़िया में ही बैठकर सभी संस्कार तय किये जाते हैं तथा उन पर चर्चा एवं विचार-विमर्श किये जाते हैं. धुमकुड़िया की परंपरा और संस्कृति को अक्षुण्ण रखना हमसभी की जिम्मेदारी है.

पूर्वजों ने हमें सामाजिक तथा सांस्कृतिक धरोहरों से जोड़ा

उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने हमें अपनी सामाजिक तथा सांस्कृतिक धरोहरों के साथ यहां तक पहुंचाया है. अब हमारी जिम्मेदारी है कि आने वाली पीढ़ी को हम सांस्कृतिक तथा सामाजिक संस्कारों के साथ आगे की राह ले चलें. आज इस विकास के दौर में भी आदिवासी समुदाय को जितनी ऊंचाइयों तक पहुंचना चाहिए था वहां तक नहीं पहुंच पाया है.

आदिवासी समाज को विकास की राह में गति मिले इसके लिए मंत्री चंपई सोरेन के नेतृत्व में अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. विभाग द्वारा धुमकुड़िया भवन का निर्माण कार्य शुरू करना एक सकारात्मक पहल है. कहा कि सामाजिक एकजुटता ही सशक्त समाज का आधार है. हमें सदैव अपने संस्कृति और सामाजिक संस्कारों से जुड़ कर रहना चाहिए.

12 महीनों में पूरा होगा धुमकुड़िया भवन का निर्माण कार्य

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि लगभग डेढ़ करोड़ की राशि से बनने वाला यह धुमकुड़िया भवन का निर्माण कार्य 12 महीनों के भीतर पूरा कर लिया जायेगा. उन्होंने आशा और उम्मीद जतायी कि राजनीति से अलग हटकर समाज के उत्थान, प्रगति एवं सकारात्मक दिशा देने के लिए हमें धुमकुड़िया भवन प्रेरित करेगा.

मौके पर सीएम श्री सोरेन और मंत्री चंपई सोरेन सहित अन्य को जगलाल पाहन ने पूरे रीति-रिवाज के साथ भूमि पूजन कार्य संपन्न कराया. इस अवसर पर रांची सांसद संजय सेठ, पूर्व सांसद सुबोधकांत सहाय, रांची विधायक सीपी सिंह, मांडर विधायक बंधु तिर्की, खिजरी विधायक राजेश कच्छप, रांची मेयर आशा लकड़ा, कल्याण विभाग के सचिव अमिताभ कौशल, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद, रांची डीसी छवि रंजन सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं टाना भगत समुदाय के प्रतिनिधि, आदिवासी समाज के प्रतिनिधि तथा अन्य उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें