1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand academic council to announce this result also with jac 10th result know latest update about jac result 2020 jharkhand board ka result kab aaega jharkhand board ka result kab niklega

Jharkhand JAC Class 10th Result 2020 LIVE Update : jac.nic.in, jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in और jharresults.nic.in पर देखें 10वीं बोर्ड का रिजल्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JAC Class 10 Result 2020 : झारखंड 10वीं बोर्ड का रिजल्ट शिक्षा मंत्री ने किया जारी
JAC Class 10 Result 2020 : झारखंड 10वीं बोर्ड का रिजल्ट शिक्षा मंत्री ने किया जारी
प्रभात खबर

Jharkhand JAC 10th Result 2020, JAC Result 2020, JAC Board Result 2020 : झारखंड अकादमिक परिषद (Jharkhand Academic Council) द्वारा झारखंड 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी किया गया. राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने जैक सभागार में रिजल्ट जारी किया. मौके पर जैक अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह मौजूद थे. लंबे समय से विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार था. विद्यार्थी अपना रिजल्ट जैक की वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in पर देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

2,88,928 विद्यार्थी हुए पास

वर्ष 2020 में मैट्रिक की परीक्षा के लिए कुल 387695 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें 3,85,144 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. कुल 2,88,928 विद्यार्थी पास हुए. प्रथम श्रेणी में पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 1,48,051, द्वितीय श्रेणी में पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 1,24,036 और तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 16,841 रही.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देखिए रिजल्ट

झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. jac.nic.in, jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in और jharresults.nic.in पर विद्यार्थी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

51.52 फीसदी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से पास

झारखंड बोर्ड ने मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है. वर्ष 2020 में मैट्रिक की परीक्षा देने वाले 75.01 विद्यार्थी पास हुए हैं. इनमें से 51.52 फीसदी फर्स्ट डिवीजन, 42 फीसदी सेकेंड डिवीजन और 6 फीसदी थर्ड डिवीजन से पास हुए हैं. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और झारखंड अधिविद्य परिषद (Jharkhand Academic Council) के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने बुधवार (8 जुलाई, 2020) को ऑनलाइन रिजल्ट जारी किया.

email
TwitterFacebookemailemail

नक्सल प्रभावित झुमरा पहाड़ में खुलेगा स्कूल

राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि बोकारो के नक्सल प्रभावित झुमरा पहाड़ में स्कूल नहीं था. वे वहां गये और इस संदर्भ में उन्होंने अधिकारियों से बात की है. सिलेबस कम किये जाने के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ चीजें वे कम करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पहले स्‍थान पर आने वाले को देंगे ऑल्टो कार

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि आज शुभ दिन है. छात्रों के एक साल के लेखा-जोखा का मूल्यांकन हुआ है. राज्य में सभी छात्रों की नजर है. सभी छात्र, शिक्षक, अभिभावक को बधाई देता हूं. पहले स्थान पर आने वाले को ऑल्टो कार देंगे. उन्होंने कहा कि वे पहले बोल चुके हैं. इसलिए अवश्य देंगे. असफल छात्रों को हार नहीं माननी चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

जैक परिवार खुश

जैक अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि जैक के आग्रह पर शिक्षा मंत्री जगनाथ महतो के पहुंचने के कारण कार्यक्रम भव्य हुआ है. इससे जैक परिवार खुश है. वे सबका आभार व्यक्त करते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित

Jharkhand JAC Class 10th Result 2020 : रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) की 10वीं बोर्ड परीक्षा 2020 का रिजल्ट आज जारी हो गया. राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो व जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने जैक सभागार में मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जैक की वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in पर देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले वर्ष 16 मई को जारी हुआ था रिजल्ट

वर्ष 2019 में मैट्रिक का रिजल्ट 16 मई को जारी किया गया था. 4 लाख 38 हजार 256 परीक्षार्थियों में 3 लाख 10 हजार 158 छात्र-छात्रा सफल हुए थे. इनमें 1 लाख 68 हजार प्रथम श्रेणी और 1 लाख 26 हजार परीक्षार्थी द्वितीय श्रेणी से पास हुए थे. रिजल्ट के मामले में पलामू जिला अव्‍वल रहा था, जबकि गिरिडीह दूसरे और हजारीबाग तीसरे स्थान पर रहा था.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड टॉपर प्रिया राज को मिले थे 496 अंक

मैट्रिक की स्टेट टॉपर रही प्रिया राज को सीबीएसई दसवीं के झारखंड टॉपर से भी अधिक अंक मिले थे. प्रिया राज को 500 में कुल 496 अंक मिले थे, जबकि सीबीएसई के झारखंड टॉपर पीयूष को 494 अंक मिले थे. स्टेट टॉपर प्रिया राज को तीन विषयों अंग्रेजी, गणित तथा संगीत में 100-100 अंक मिले थे. इसके अलावा साइंस में 99, सोशल साइंस तथा संस्कृत में 97-97 अंक मिले थे.

email
TwitterFacebookemailemail

करीब 73 फीसदी लड़के हुए थे पास 

पिछले साल की टॉपर प्रिया राज को 99.20 फीसदी अंक आये थे. पिछली बार मैट्रिक का 70.77 फीसदी रिजल्ट था. हालांकि, पिछले साल किसी लड़की के टॉप करने के बावजूद लड़कों के पास करने का प्रतिशत लड़कियों की तुलना में अधिक था. पिछले साल 72.99 फीसदी लड़कों ने पास किया था. 68.67 फीसदी लड़कियां पास हुई थीं.

email
TwitterFacebookemailemail

अब इंटरमीडिएट रिजल्ट की बारी

मैट्रिक की परीक्षा आज घोषित हो जायेगी. इसके बाद इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी किया जायेगा. जैक अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा परिणाम तैयार कर लिए गये हैं. वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे. इस वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा में 2,34,363 परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

951 केंद्रों पर हुई थी मैट्रिक की परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा को लेकर 951 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे. इस वर्ष मैट्रिक में कुल 3 लाख 87 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे. पिछले वर्ष मैट्रिक परीक्षा में 4,40,892 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

फरवरी में हुई थी परीक्षा

मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा 11 फरवरी से 28 फरवरी तक संपन्न हुई थी. अप्रैल तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाता था, लेकिन कोरोना की वजह से परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किया जा सका था. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम देर से शुरू हुआ. यही वजह है कि जुलाई में रिजल्ट जारी हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

जैक सभागार में आज रिजल्ट होगा जारी

आज बुधवार (8 जुलाई) को झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो रांची के जैक सभागार में मैट्रिक का रिजल्ट जारी करेंगे. जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद ने जानकारी दी है कि इसके लिए किसी भी तरह का समारोह आयोजित नहीं होगा. वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किये जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

3.87 लाख परीक्षार्थियों का रिजल्ट आज

झारखंड बोर्ड मैट्रिक 2020 का रिजल्ट आज जारी किया जायेगा. इसके साथ ही लंबे समय से विद्यार्थियों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो जायेगा. राज्य के 3.87 लाख विद्यार्थियों ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी. लॉकडाउन के कारण समय से कॉपियों की जांच नहीं हो सकी थी. इस कारण रिजल्ट का प्रकाशन समय से नहीं हो सका. आज शिक्षा मंत्री 10वीं का रिजल्ट जारी करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

ये था पिछले साल का जैक बोर्ड का रिजल्ट

पिछले साल यानी 2019 में कुल 70.77% छात्रों ने 10 वीं की बोर्ड परीक्षा दी थी, जबकि 57% छात्रों ने कक्षा 12 वीं की परीक्षा दी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसे देख सकते हैं अपना परिणाम

  • चरण 1: JAC की आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in / jacresults.com पर लॉगऑन करें

  • चरण 2: 10th झारखंड 10 वीं परिणाम 2020 ’लिंक पर क्लिक करें

  • चरण 3: अपना परीक्षा रोल नंबर और वेबसाइट पर पूछे गए अन्य विवरण दर्ज करें

  • स्वास्थ्य के बीच कक्षा 9 से 12 तक के लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत घटा

  • चरण 4: वेबसाइट पर अपना विवरण सत्यापित करें

  • चरण 5: आपका झारखंड कक्षा 10 वीं बोर्ड परिणाम 2020 आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

  • चरण 6: अपने परिणाम डाउनलोड करें या आप भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट भी ले सकते हैं

email
TwitterFacebookemailemail

कब जारी होगा 12वीं का रिजल्ट

इसके अलावा अगर 12वीं के रिजल्ट की बात करें तो ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 10वीं के नतीजे जारी होने के कुछ वक्त बाद ही 12वीं का परिणाम जारी कर दिया जाएगा. हालांकि अभी 12वीं के रिजल्ट के संबंध में भी कोई तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. इसलिए स्टूडेंट्स लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ही अपडेट देखते रहें.

email
TwitterFacebookemailemail

असफल विद्यार्थियों  के लिए कंपार्टमेंटल की परीक्षा

परीक्षा में असफल होने वाले विद्यार्थियों के अलावा वे विद्यार्थी, जो परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए झारखंड बोर्ड कंपार्टमेंटल/इंप्रूवमेंट एग्जाम की व्यवस्था की गयी है. रिजल्ट के प्रकाशन के तत्काल बाद इन परीक्षाओं के लिए फॉर्म उपलब्ध हो जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

मई में ही आ जाते थे मैट्रिक के रिजल्ट

इस वर्ष 11 से 28 फरवरी के बीच 10वीं की परीक्षाएं जैक ने ली थी. आमतौर पर मई में 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाता था, लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण झारखंड में तेजी से फैलने की वजह से विद्यार्थियों की कॉपी का मूल्यांकन समय से नहीं हो पाया. यही वजह है कि रिजल्ट के प्रकाशन में देरी हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो जैक की आधिकारिक वेबसाइट्स (jac.nic.in, jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in and jharresults.nic.in) पर ऑनलाइन रिजल्ट जारी करेंगे. रिजल्ट जारी होते ही विद्यार्थी अपने-अपने रिजल्ट इन वेबसाइट्स से चेक कर पायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

जानिए कितने छात्रों ने लिया था परीक्षा में भाग

10 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 4.38 लाख छात्र उपस्थित हुए थे और 70.77% छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी. लड़कों का पास प्रतिशत 72.99 था, जबकि लड़कियों का पास प्रतिशत 68.67% था.

email
TwitterFacebookemailemail

10 फरवरी से शुरू हुई थीं जैक बोर्ड की परीक्षाएं

जैक बोर्ड की परीक्षाएं 10 फरवरी से शुरू हुईं और 28 फरवरी को संपन्न हुईं थी. जैक अधिकारियों ने कहा कि 3,87,021 छात्रों ने परीक्षा देने के लिए दाखिला लिया था. मैट्रिक की परीक्षा गृह विज्ञान के पेपर से शुरू हुई और 28 फरवरी को संस्कृत के पेपर के साथ संपन्न हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट आज

झारखंड बोर्ड 10 वीं का परिणाम 2020 की तिथि और समय : झारखंड अकादमिक परिषद (जैक) कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम आज जारी करेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें