1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 10th 12th exam update two rooms of all centers will be made in jac matric intermediate examination know what is the special preparation of the administration srn

JAC 10th, 12th Exam Update : जैक मैट्रिक-इंटर परीक्षा में सभी केंद्रों के दो कमरे बनेंगे आइसोलेशन रूम, जानें परीक्षा को लेकर प्रशासन की क्या है खास तैयारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
jac board news today : जैक मैट्रिक-इंटर परीक्षा में सभी केंद्रों के दो कमरे बनेंगे आइसोलेशन रूम
jac board news today : जैक मैट्रिक-इंटर परीक्षा में सभी केंद्रों के दो कमरे बनेंगे आइसोलेशन रूम
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand News, Ranchi News, JAC 10th, 12th Exam Latest News रांची : राज्य में मैट्रिक व इंटर की बोर्ड परीक्षा चार मई से शुरू होगी. परीक्षा के दौरान कोविड-19 से बचाव सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें. सभी परीक्षा केंद्रों के दो कमरे काे आइसोलेशन रूम बनायें. किसी परीक्षार्थी में अगर कोविड-19 के लक्ष्ण दिखें, तो आइसोलेशन रूम में उसके परीक्षा दिलाने की व्यवस्था करें.

मंगलवार को जिला स्कूल सभागार में हुई बैठक में क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक सह रांची के जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीइओ) अरविंद विजय बिलूंग ने उक्त निर्देश दिये. बैठक में बोर्ड परीक्षा की तैयारी पर हुई चर्चा के दौरान डीइओ ने कहा कि कोविड-19 को देखते हुए इस वर्ष मैट्रिक व इंटर की बोर्ड परीक्षा में सेंटर पर प्रवेश की समयावधि भी बढ़ायी जायेगी.

जिससे सेंटर पर प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग व अन्य जांच की समुचित व्यवस्था की जाये. वहीं, बैठक में शामिल कुछ केंद्राधीक्षकों ने बोर्ड परीक्षा लेने में असमर्थता जतायी. उनका कहना था कि उनके स्कूल में पहली बार परीक्षा केंद्र बना है और उन्हें बोर्ड परीक्षा के आयोजन का अनुभव नहीं है.

इस पर डीइओ ने परीक्षा केंद्रों पर केंद्राधीक्षक को बदलने को कहा. बैठक में डीइओ ने परीक्षा केंद्रों पर बेंच-डेस्क की उपलब्धता की भी जानकारी ली. परीक्षार्थियों की संख्या के अनुरूप जहां बेंच-डेस्क व पीने का पानी उपलब्ध कराने, शौचालय की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये.

एक पाली में 15 विद्यार्थी को बुलाने का निर्देश :

मैट्रिक, इंटर की प्रायोगिक परीक्षा मंगलवार से शुरू हुई. परीक्षा 27 अप्रैल तक चलेगी. डीइओ ने प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर भी सभी केंद्राधीक्षक को दिशा-निर्देश दिये. परीक्षा दो पाली में लेने व एक पाली में 15 विद्यार्थी को ही बुलाने का निर्देश दिया गया.

रांची में इस बार मैट्रिक से अधिक परीक्षार्थी इंटर में

रांची में इस वर्ष मैट्रिक से अधिक परीक्षार्थी इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में हैं. मैट्रिक में कुल 36180 व इंटर में 39400 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए 105 और इंटरमीडिएट के लिए 56 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. अप्रैल के अंतिम सप्ताह में दोबारा केंद्राधीक्षकों की बैठक होगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें