1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 10th 12th exam 2021 exam may be extended know the big reason for this srn

JAC मैट्रिक-इंटर परीक्षा की बढ़ सकती है तारीख, जानें क्या है इसकी बड़ी वजह

जैक यानी कि झारखंड बोर्ड मैट्रिक-इंटर परीक्षा की तारीख बढ़ सकती है क्यों कि अध्यक्ष की नियुक्ति अब तक नहीं हो सकी है. अगर 30 नवंबर तक नियुक्ति होती है तो संभावना फिर से बन जाएगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मैट्रिक-इंटर परीक्षा 15 तक होने की संभावना कम
मैट्रिक-इंटर परीक्षा 15 तक होने की संभावना कम
फाइल फोटो

रांची : मैट्रिक-इंटर परीक्षा को लेकर जैक ने विभाग को वर्तमान स्थिति से अवगत कराया है. बताया गया है कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल एक्ट के अनुरूप गोपनीय और वित्तीय कार्य का अधिकार केवल अध्यक्ष के पास है. ऐसे में परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र प्रिटिंग का कार्य नहीं हो पायेगा. परीक्षा को लेकर आगे की प्रक्रिया पूरी नहीं होने से जैक ने अब तक परीक्षा कार्यक्रम भी जारी नहीं किया है. 30 नवंबर तक जैक अध्यक्ष की नियुक्ति होने पर परीक्षा 15 दिसंबर तक हो सकती है.

अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं होने की स्थिति में परीक्षा 15 दिसंबर तक होने की संभावना कम है. यहां बता दें कि राज्य में मैट्रिक और इंटर के प्रथम चरण की परीक्षा एक से 15 दिसंबर के बीच प्रस्तावित है. शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुरूप जैक ने इसे लेकर पिछले माह पत्र भी जारी किया था. कोविड के कारण वर्ष 2022 की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दो चरण में लेने का निर्णय लिया गया है. दो चरण में 50-50 अंक की परीक्षा ली जायेगी. पाठ्यक्रम को दो भागों में बांटा गया है.

परीक्षा के दो माह बाद कॉपी का मूल्यांकन नहीं :

प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण व आलिम, फाजिल की परीक्षा सितंबर में हुई थी, पर अब तक उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन नहीं हो पाया है. जैक में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पद 15 सितंबर से रिक्त हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें