1. home Hindi News
  2. career
  3. jharkhand jac 10th 12th exam date announced check here syllabus and exam dates and more jharkhand board 2021 exams schedule jac board datesheet sry

Jharkhand Board Exam Dates: JAC ने जारी किया 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, जानिए कब से शुरु होने वाले हैं एक्जाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

CBSE की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा होने के बाद अब झारखंड सरकार ने भी बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का एलान कर दी है. झारखंड में 9 मार्च से 26 मार्च तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने कोविड -19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए 9 से 26 मार्च, 2021 तक कक्षा -10 (मैट्रिकुलेशन) और कक्षा -12 (इंटरमीडिएट) के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है. जल्द ही गाइडलाइन के भी जारी होने की उम्मीद है. पिछले साल ये परीक्षाएं फरवरी में शुरू हो गई थीं लेकिन इस साल कोरोना के कारण परीक्षा में देरी हुई है.

इस साल कुछ ऐसे हुई थी परीक्षा

हर साल करीब 7 लाख स्टूडेंट झारखंड बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होते हैं. बीते साल हुई परीक्षाओं में कुल 1400 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे. लेकिन इस बार कोरोना वायरस को देखते हुए एग्जाम सेंटर की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है. इसके साथ ही पहले के मुकाबले इस बार एग्जाम हॉल में 50 फीसदी स्टूडेंट को ही बैठाए जाने की उम्मीदें हैं.

दो जनवरी से शुरू हुआ बोर्ड परीक्षाओं के फॉर्म भरने का काम

दोनों बोर्ड परीक्षाओं के फॉर्म भरने का काम इस साल दो जनवरी से शुरू हुआ था. आमतौर पर, कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की जाती हैं. पिछले साल कोविड महामारी के कारण परीक्षाओं को एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया था, जिसने शैक्षणिक गतिविधियों को बुरी तरह प्रभावित किया.

60 फीसदी सिलेबस के तहत ली जाएगी परीक्षा

इस बार 60 फीसदी सिलेबस के तहत ही परीक्षाएं ली जाएंगी और इसी के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी भी कराई जा रही है.

परीक्षाओं के लिए प्रश्न पैटर्न भी संशोधित

पिछले साल मार्च से स्कूलों बंद होने के मद्देनजर, जेएसी ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पैटर्न को भी संशोधित किया है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की संख्या अधिक होगी. जेएसी के अध्यक्ष ने कहा, "विषयों के आधार पर एक पेपर में 30% से 40% वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे."

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें