1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. irctc indian railway news for the safety of railway passengers cctv camera installed at 42 stations of ranchi railway division srn

रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए रांची रेल मंडल के 42 स्टेशनों पर लगेंगे CCTV कैमरे, जानें कब तक होगा ये तैयार

यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रांची रेलवे डिवीजन ने राज्य के 42 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्णय लिया है. इसके लिए लगभग 500 कैमरों को इंस्टॉल किया जायेगा. इस योजना को 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रांची रेल मंडल के 42 स्टेशनों पर लगेंगे CCTV कैमरे
रांची रेल मंडल के 42 स्टेशनों पर लगेंगे CCTV कैमरे
Symbolic Pic

Jharkhand Railway News रांची : रांची रेल मंडल के सभी 42 रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इसके लिए लगभग 500 कैमरों को इंस्टॉल किया जायेगा. सभी स्टेशनों पर वर्ष 2022 तक सीसीटीवी कैमरे लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

इस संबंध में रांची रेल मंडल के सीनियर डीएससी प्रशांत यादव ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे़ सभी स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से सीसीटीवी कैमरे लगाने का लक्ष्य रखा गया है़. पहले चरण में अति संवेदनशील स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाये जायेंगे़. उन्होंने बताया कि वर्तमान में रांची, हटिया व मुरी स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं.

इसके जरिये आरपीएफ के जवानों द्वारा निगरानी की जाती है. वहीं, सीसीटीवी के कारण मानव तस्करी व चोरी की कई घटनाओं का खुलासा किया गया है. उन्होंने बताया कि रेल यात्रियों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए निर्भया फंड के तहत स्टेशन पर कैमरा लगाने का प्रस्ताव बनाया गया है.

मुख्यालय से स्वीकृति मिलने के बाद इस दिशा में कार्य शुरू किया गया है. स्टेशनों व परिसर में ऑनलाइन निगरानी के लिए हटिया में केंद्रीकृत कंट्रोल रूम बनाया जायेगा. ये सभी सीसीटीवी कैमरे ग्रेड बी, सी, डी और ई कैटेगरी के स्टेशनों पर लगाये जायेंगे.

वीडियो रिकॉर्डिंग का 30 दिनों तक रहेगा बैकअप :

सीसीटीवी कैमरे से वीडियो रिकॉर्डिंग को 30 दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकेगा. इसे आरपीएफ के अधिकारी अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकेंगे़ नेटवर्क मैनेजमेंट सिस्टम से अधिकृत अधिकारी किसी भी स्थान से वेब ब्राउजर के माध्यम से कैमरा, सर्वर, यूपीएस आदि की निगरानी कर सकेंगे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें