28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Yoga Day 2024: पेट की समस्त बीमारियों की जड़ है मन, योग से भगाएं रोग, बोले स्वामी मुक्तरथ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 के उपलक्ष्य में आयोजित शिविर में स्वामी मुक्तरथ ने कहा कि पेट की समस्त बीमारियों की जड़ है मन. योग से निरोगी बन सकते हैं.

रांची: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सत्यानन्द योग मिशन द्वारा राजधानी रांची की प्रमुख जगहों पर योग शिविर का संचालन हो रहा है. इस कड़ी में मंगलवार को स्थानीय होटल में वृहत योग कक्षा का संचालन किया गया. इसमें स्वामी मुक्तरथ और इनकी टीम ने ध्यान, प्राणायाम और योग की आवश्यक क्रियाओं की जानकारी दी. इन्होंने कहा कि पेट की समस्त बीमारियों की जड़ हमारा मन है. अस्सी प्रतिशत बीमारियों का कारण मन है.

अस्सी प्रतिशत बीमारियों का कारण है मन


स्वामी मुक्तरथ ने बताया कि अस्सी प्रतिशत बीमारियों का कारण हमारा मन है. सिर्फ बीस प्रतिशत बीमारियां ही शारीरिक हैं. पेट की समस्त बीमारियों की जड़ हमारे मन में है और उपाय ढूंढते हैं शरीर में. इलाज करते हैं पेट का. पेप्टिक अल्सर, ड्यूडिनल अल्सर, कोलाइटिस, गेस्ट्रोइंटेसटाइनल डिजीज, कॉन्स्टिपेशन, पाइल्स ये सारी बीमारियां तनाव की वजह से होती हैं. जब तक हम मन को रिलैक्स करने का उपाय नहीं करेंगे. मेडिटेशन नहीं करेंगे. प्राणायाम नहीं करेंगे, तब इन बीमारियों को दूर नहीं किया जा सकता है. बढ़ते कैंसर का भी बड़ा कारण तनाव है. आज इंसान को योग की बहुत ज्यादा जरूरत है. उत्तम स्वास्थ्य के लिए योग से बढ़कर दूसरा कोई साधन नहीं है.

योग के फायदे को किया है महसूस


स्थानीय होटल के प्रबंधक अमित साहू ने कहा कि राजधानी रांची में योग के प्रचार-प्रसार और शिविर लगाने में मेरा सहयोग स्वामी जी को मिलता रहेगा. योग से काफी फायदे हमने देखे हैं और खुद महसूस किया है.

Also Read: International Yoga Day 2024: योग के दीवाने हैं ईसाई धर्मगुरु डॉ लीनुस पिंगल एक्का, गुमला धर्मप्रांत के हैं धर्माध्यक्ष

Also Read: International Yoga Day 2024: योग को अपनाकर बच्चे भी रह सकते हैं तंदुरुस्त और बीमारियों से दूर

Also Read: International Yoga Day 2024: पीएम मोदी ने अपने AI Model के जरिए बताया उष्ट्रासन का महत्व

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें