1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. increased oxygen supported beds in jharkhand to deal with corona cm hemant soren appeals to follow the rules aml

कोरोना से निपटने के लिए झारखंड में बढ़ाये गये ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, CM हेमंत ने की नियमों का पालन करने की अपील

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand CM Hemant Soren News Today
Jharkhand CM Hemant Soren News Today
File Photo

रांची : झारखंड में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या बढ़ा दी गयी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की निगरानी में कोविड मरीजों की चिकित्सा और उन्हें राहत पहुंचाने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही है. हाल के कुछ दिनों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की काफी जरूरत महसूस की जा रही थी. मुख्यमंत्री ने खुद इस मामले की समीक्षा कर रहे थे और उन्होंने यथाशीघ्र बेड के इंतजाम करने का निर्देश दिया था.

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राज्य के सभी जिलों में कम से कम 50 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की व्यवस्था की गई है.  सिर्फ 15 दिनों में ही राज्य में 1824 नये ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की व्यवस्था की गई है. बता दें कि राज्य में कुछ दिनों पहले तक 7201 सामान्य बेड थे. अभी इनकी संख्या 12,012 हो गई है.

इसी तरह ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या 1459 थी इनकी संख्या बढ़ाकर 5947 हो गई है. आईसीयू बेड (एनआइवी + नार्मल) की संख्या पहले 481 थी अब इनकी संख्या बढ़ाकर 3272 की गई है. वेंटिलेटर की संख्या को 502 से बढ़ाकर 634 किया गया है. राज्य सरकार के निर्देश के पर उन सभी जिलों में ज्यादा संख्या में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की व्यवस्था की गई है जहां से ज्यादा मरीज आ रहे हैं

रांची में भी बढ़ी बेड की संख्या

रांची में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या 486 से बढ़ाकर 1362 कर दी गई है. आईसीयू बेड की संख्या 211 से बढ़ाकर 395 की गई है, वही वेंटिलेटर की संख्या 120 थी अब इनकी संख्या 169 की गई है. पूर्वी सिंहभूम में कोविड के मरीजों की संख्या के मद्देनजर 263 नये ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की व्यवस्था की गई है. बोकारो में 174, हजारीबाग में 90 और सिमडेगा में 200 नये ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड लगाये गये हैं. 24 अप्रैल तक बेड की संख्या और भी बढ़ा दी जायेगी.

Posted By: Amlesh Nandan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें