1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. if you fail in one subject you will get the option of additional subject prt

एक विषय में फेल हुए, तो अतिरिक्त विषय का मिलेगा विकल्प

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

रांची : सीबीएसइ ने 2021 में 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को अतिरिक्त विषय को रिप्लेस करने का विकल्प दिया है. यदि 12वीं बोर्ड देने वाला कोई छात्र अपने तीन मुख्य विषय में से किसी एक विषय में फेल हो जाता है, तो अतिरिक्त विषय से उसे बोर्ड रिप्लेस कर देगा. इससे छात्र को उत्तीर्ण का रिजल्ट मिलेगा. अभी तक यह सुविधा 10वीं के छात्रों को ही मिली थी. बोर्ड ने 10वीं के परीक्षार्थी को 2020 में यह सुविधा दी थी.

अब यह सुविधा वर्ष 2021 से 12वीं के छात्रों को भी मिलेगी. सीबीएसइ के क्षेत्रीय समन्वयक डाॅ मनोहर लाल ने कहा कि अच्छी पहल है. छात्रों के रिजल्ट में सुधार हो, इसके लिए बोर्ड द्वारा यह सुविधा दी जा रही है. अभी तक अगर किसी एक विषय में एक या दो अंक कम हैं तो वो फेल हो जाते हैं और उन्हें फिर कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना होता है.

अब एक विषय में फेल होने के बाद छात्र के पास रिप्लेस करने का विकल्प रहेगा. गलत प्रश्न पर पूरे अंक देगा बोर्डसीबीएसइ ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन एग्जाम सेंटर मैनेजमेंट सिस्टम बनाया है. इसके माध्यम से परीक्षा के दौरान हर दिन प्रश्नपत्र पर 24 घंटे के अंदर बोर्ड को स्कूल फीडबैक भेंजेगे.

शिक्षकों के फीडबैक के आधार पर मार्किंग स्कीम तैयार की जायेगी. पिछले कुछ सालों में 10वीं और 12वीं के प्रश्नपत्र में गलतियां आ रही थी. कई बार इसको लेकर छात्रों ने शिकायत भी की. अगर परीक्षा में कोई प्रश्न गलत होगा, तो ऐसी स्थिति में पूरे अंक दिये जायेंगे.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें