1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. hemant government of jharkhand serious about developing tourist places tourists will cry instead of naxalite shot smj

झारखंड की हेमंत सरकार पर्यटन स्थलों को विकसित करने को लेकर गंभीर, नक्सलियों की गोली की जगह गूंजेंगे पर्यटकों के ठहाके

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हार्वर्ड इंडिया कांफ्रेंस में ऑनलाइन संबोधित करते झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
हार्वर्ड इंडिया कांफ्रेंस में ऑनलाइन संबोधित करते झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
ट्विटर.

Jharkhand News, Ranchi News, रांची : झारखंड में खनिज संपदा भरपूर है. राज्य में खनन की अपेक्षा पर्यटन पर अधिक जोर रहेगा. इसके लिए बकायदा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन काफी गंभीर भी हैं. कारण है कई ऐसे देश और राज्य हैं, जहां खनिज संपदा नहीं रहने के बावजूद आज अच्छी स्थिति में है. इसका मुख्य कारण प्राकृतिक सौंदर्य की ओर विशेष जोर देना रहा है. यह बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार (21 फरवरी, 2021) को हार्वर्ड इंडिया कांफ्रेंस को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कही.

हार्वर्ड इंडिया कांफ्रेंस के ऑनलाइन संबोधन में सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कई देश और राज्य प्राकृतिक सौंदर्य को निखार कर और पर्यटकों को आकर्षित कर काफी बेहतर कर रहे हैं. वहीं, झारखंड में भी खनिज संपदा के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्यटन स्थल है. साथ ही वातावरण भी खुशनुमा है. ऐसी स्थिति में राज्य सरकार की कोशिश है कि राज्य में खनिज संपदा के अलावा पर्यटन क्षेत्रों को भी अधिक से अधिक विकसित किया जाये, ताकि पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो.

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि पर्यटन क्षेत्रों को विकसित करने से सरकार को कई लाभ मिलेंगे. एक तो पर्यटन स्थलों को विकसित करने से ग्रामीणों को स्वरोजगार मिलेगा, वहीं नक्सलियों की गोली की जगह पर्यटकों के ठहाके भी गूंजने लगेंगे. इससे क्षेत्र और ग्रामीणों का तो विकास होगा ही, वहीं सरकार को राजस्व की भी प्राप्ति होगी.

बता दें कि सीएम श्री सोरेन हार्वर्ड इंडिया कॉन्फ्रेंस में शनिवार को झारखंड को विकसित राज्य की श्रेणी में लाने के अपने दूरगामी सोच को बताया. उन्होंने जहां झारखंड में पर्यटकों को आकर्षित करने संबंधी पर्यटन स्थलों को विकसित करने पर जोर दिया, वहीं राज्य से जुड़ी कई समस्याओं और उसके निराकरण के उपाय भी बताये.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें