1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. heat wave warning over jharkhand yellow alert for these districts

सावधान! झारखंड में भीषण गर्मी का कहर जारी, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

By Mithilesh Jha
Updated Date

रांची : झारखंड इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है. आने वाले कई दिनों तक इससे राहत भी मिलने की उम्मीद कम ही है. राजधानी रांची समेत कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार है. पलामू प्रमंडल के तीन जिलों के अलावा चतरा में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है. मौसम विभाग ने इन जिलों में दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, गढ़वा, पलामू, लातेहार और चतरा जिला में अगले 48 घंटे तक लोगों को भीषण गर्मी का प्रकोप झेलना होगा. इन जिलों में 25 और 26 मई को तापमान 45 डिग्री तक रहने का अनुमान है.

रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ एसडी कोटाल ने कहा है कि 25 मई को बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़ और रांची के साथ-साथ चाईबासा, जमशेदपुर, सिमडेगा, सरायकेला, चतरा, गढ़वा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, पलामू, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज में मौसम शुष्क रहेगा.

श्री कोटाल के मुताबिक, अगले 48 घंटे में तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि दर्ज की जायेगी. हालांक, 26 मई को उत्तर-पूर्वी झारखंड यानी देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज में मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र ने जो जानकारी दी है, उसमें 27 मई को उत्तर-पूर्वी और मध्य झारखंड में हल्की वर्षा होने की संभावना है. इस दिन मेघ गर्जन के साथ वर्षा होगी.

इसी तरह 28 और 29 मई को भी झारखंड के अलग-अलग भागों में मौसम में परिवर्तन देखा जायेगा. 28 मई को मध्य और उत्तर-पूर्व झारखंड में, तो 29 मई को मध्य एवं पूर्वी झारखंड में मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा हो सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र ने 25 मई को दोपहर एक बजे हीट वेब की बुलेटिन जारी करके कहा कि 25 और 26 मई को गढ़वा, पलामू और चतरा का तापमान 45 डिग्री तक रहने का अनुमान है. लातेहार में 25 मई को अधिकतम तापमान 45 डिगरी, तो 26 मई को 44 डिग्री रह सकता है.

इसके बाद तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है. 27 और 28 मई को चतरा, पलामू और गढ़वा का तापमान 44 डिग्री रहेगा, तो लातेहार का तापमान 27 मई को 43 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसी तरह 29 मई को गढ़वा और लातेहार का तापमान 41-41 डिग्री रह सकता है, तो पलामू और चतरा का 42-42 डिग्री.

मौसम विभाग के मुताबिक, 25, 26, 27 और 29 मई को रांची का तापमान जमशेदपुर से अधिक रहेगा. इन तारीखों को रांची का अधिकतम तापमान क्रमश: 41, 41, 40 और 39 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, तो जमशेदपुर का 25 से 28 मई तक 39 डिग्री और 29 मई को 37 डिग्री सेंटीग्रेड.

क्या बरतें सावधानी

यूं तो 45 डिग्री सेल्सियस तापमान को आम लोग बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन नवजात शिशु, बुजुर्ग, गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को इस दौरान घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए. इन्हें लू लगने का खतरा है और इनकी जान भी जा सकती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें