1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. happy navratri 2020 foreign fruits tempting devotees of maa durga in jharkhand now fruits from kabul to america and south africa is available in ranchi mtj

Happy Navratri 2020: झारखंड में मां दुर्गा के भक्तों को लुभा रहे विदेशी फल, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका तक के फ्रूट्स हैं उपलब्ध

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना संक्रमण में ठप हो गया था व्यापार. दुर्गा पूजा में फल विक्रेताओं के चेहरे पर लौटी रौनक.
कोरोना संक्रमण में ठप हो गया था व्यापार. दुर्गा पूजा में फल विक्रेताओं के चेहरे पर लौटी रौनक.
Sunil Gupta

Happy Navratri 2020 रांची : मां दुर्गा की आराधना का उत्सव शारदीय नवरात्र शुरू हो चुका है. नवरात्र में मां के भक्त 9 दिन तक उपवास रखकर उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. इस दौरान व्रतधारी और साधक सिर्फ फलाहार करते हैं. ऐसे साधकों को विदेशी फल खूब भा रहे हैं. इनके लिए बाजार ने भी पूरी तैयारी की है. न्यूजीलैंड, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों के फल की रांची और झारखंड के अन्य जिलों में बिक्री हो रही है.

ऐसे भक्तों को ध्यान में रखकर ही ऐसे-ऐसे विदेशी फल मंडी में मंगाये गये हैं, जो एनर्जी से भरपूर हैं. इसे खाने के बाद भक्तों को कमजोरी बिल्कुल भी महसूस नहीं होगी. वे निरंतर ऊर्जावान बने रहेंगे. राजधानी रांची ही नहीं, राज्य की अलग-अलग फल मंडियों में ऐसे फ्रूट्स पहुंच चुके हैं और इनकी अच्छी-खासी बिक्री भी हो रही है.

कोरोना वायरस के संकट के बीच हो रही दुर्गा पूजा में लोगों की सेहत की अहमियत काफी बढ़ गयी है. इसलिए काबुल से लेकर अमेरिका तक के फल बाजार में उपलब्ध हैं. फलों की मंडियों में मौजूद ये विदेशी फल लोगों को खूब लुभा रहे हैं. हालांकि, इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा है, लेकिन सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद हैं.

कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोग इन्हें खरीद रहे हैं, क्योंकि इन महंगे फ्रूट्स के अनेकानेक फायदे हैं. इन्हें खाने से लोग लगातार व्रत करने के बावजूद चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त रहेंगे. कोरोना वायरस के संक्रमण के बावजूद नवरात्र को लेकर बाजार गुलजार हैं. विदेशी फलों के साथ-साथ देसी फलों की भी अच्छी-खासी बिक्री हो रही है.

ठेला-खोमचा वालों की दुकानों पर भी आ रहे हैं ग्राहक.
ठेला-खोमचा वालों की दुकानों पर भी आ रहे हैं ग्राहक.
Sunil Gupta

लंबे समय तक लॉकडाउन के कारण ठेला-खोमचा पर फल बेचने वालों की आजीविका पर जो ग्रहण लग गया था, दुर्गा पूजा के दौरान उनके चेहरे खिल उठे हैं. उनके फलों की बिक्री बढ़ गयी है. ज्ञात हो कि नवरात्र के दौरान व्रत करने वालों के लिए फल बेहद उपयोगी होता है. उल्लेखनीय है कि 9 दिन तक मां दुर्गा की नौ रूपों में पूजा की जाती है.

नवरात्र के प्रथम दिन घटस्थापना के साथ मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है, दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन चंद्रघंटा, चौथे दिन कूष्मांडा, पांचवें दिन स्कंदमाता, छठे दिन कात्यायनी, सातवें दिन कालरात्रि, आठवें दिन महागौरी एवं नौवें दिन सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. दसमी के दिन मां का विसर्जन कर दिया जाता है. इस दौरान नवरात्रि के शुभकामना संदेश और नवरात्रि मैसेज खूब भेजे जाते हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें