26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड के हज यात्रियों को इस बार भी ‍रांची से उड़ान की नहीं मिलेगी सुविधा, कोलकाता से ही मिलेगा विमान

कोरोना की समाप्ति के बाद पहली बार देश में सीमित संख्या में इंबारकेशन प्वाइंट बनाये गये थे, जिसमें रांची का नाम हटा दिया गया था. वहीं 2023 में भी इंबारकेशन प्वाइंट हटाकर कोलकाता कर दिया गया था.

रांची, राजकुमार लाल : झारखंड के हज यात्रियों का लगातार तीसरे साल इंबारकेशन प्वाइंट रांची से हटा कर कोलकाता कर दिया गया है. इससे यहां के हज यात्रियों को काफी परेशानी होगी. मालूम हो कि कोरोना के पहले हज यात्रियों का विमान रांची से ही सीधे जेद्दा के लिए उड़ता था, जिससे उन्हें काफी सुविधा मिलती थी. कोरोना की समाप्ति के बाद पहली बार देश में सीमित संख्या में इंबारकेशन प्वाइंट बनाये गये थे, जिसमें रांची का नाम हटा दिया गया था. वहीं 2023 में भी इंबारकेशन प्वाइंट हटाकर कोलकाता कर दिया गया था. काफी पत्राचार के बावजूद इंबारकेशन प्वाइंट को रांची में बहाल नहीं किया जा सका. इसके बाद राज्य सरकार ने अपने खर्च पर हज यात्रियों व उनके परिजनों को कोलकाता भेजा था. इस मामले में राज्य हज कमेटी व कल्याण मंत्री की ओर से भी पत्र लिखा गया है.

Also Read: झारखंड: पहली बार हज यात्रा होगी कैशलेस, फॉरेक्स कार्ड से होगा लेनदेन, आजमीन-ए-हज की टेंशन होगी दूर

हज कमेटी के अध्यक्ष ने उड्डयन मंत्री को पत्र लिखा

राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ इरफान अंसारी ने इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखकर इस पर आपत्ति जतायी है. उन्होंने कहा कि रांची इंबारकेशन प्वाइंट से वर्ष 2009 से हज यात्रियों के विमान का परिचालन हो रहा है. यहां के लोगों की परेशानी को देखते हुए रांची को फिर से इंबारकेशन प्वाइंट बनाने की मांग उन्होंने की है. उन्होंने कहा कि यदि इस पर विचार नहीं किया गया, तो विधानसभा सत्र के बाद दिल्ली में उनसे मिलकर इस मामले में हस्तक्षेप करने को कहा जायेगा.

अब तक मात्र 40 से 50 आवेदन आये

अब तक राज्य से मात्र 40 से 50 आवेदन आये हैं, जबकि 20 दिसंबर को आवेदन करने की अंतिम तारीख है. पिछले साल यहां से लगभग 2,700 हज यात्री हज पर गये थे.

Also Read: हज यात्रा करना हुआ आसान, खर्च में सरकार ने की 50 हजार रुपये की कटौती

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें