1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. government school colour in jharkhand will be green jagarnath mahato gave instructions srn

Jharkhand News: अब हरे रंग में दिखेंगे सरकारी स्कूल, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने दिया निर्देश

अब झारखंड के सरकारी स्कूल भवन हरे रंग में दिखाई देगा. इसके साथ ही साथ विद्यालय के रंग रोगन में वेदर कोट का उपयोग होगा. इससे पहले साल 2014-15 में स्कूल भवनों के रंग में बदलाव हुआ था.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News: अब सरकारी स्कूल भवन हरे रंग में दिखेंगे
Jharkhand News: अब सरकारी स्कूल भवन हरे रंग में दिखेंगे
प्रभात खबर

रांची: झारखंड के करीब 35 हजार सरकारी स्कूल भवनों का रंग फिर से बदलेगा. स्कूल भवनों को हरा और ऑफ व्हाइट रंग से रंगा जायेगा. दरवाजे व खिड़की भी हरे रंग के होंगे. विद्यालयों के रंग-रोगन में अब वेदर कोट का उपयोग किया जायेगा. रंग-रोगन को लेकर बिंदुवार जानकारी जिलों को दे दी गयी है. निर्देश के अनुरूप प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्री जगरनाथ महतो के निर्देश पर ऐसा किया जा रहा है. फिलहाल विद्यालय भवनों का रंग गुलाबी है. वहीं दरवाजा व खिड़की अभी गोल्डेन ब्राउन रंग के हैं.

स्कूलों को प्रतिवर्ष मिलता है अनुदान :

राज्य के सरकारी स्कूलों को प्रतिवर्ष अनुदान राशि दी जाती है. यह राशि आवश्यकतानुसार भवन की मरम्मत, रंग-रोगन व सफाई पर खर्च की जाती है. विद्यार्थियों की संख्या के अनुरूप यह राशि दी जाती है.

ऐसे विद्यालय जहां नामांकित बच्चों की संख्या 30 है, उन विद्यालयों को 10 हजार, 31 से 100 नामांकनवाले स्कूल को 25 हजार, 101 से 250 तक नामांकनवाले स्कूल को 50 हजार, 251 से एक हजार नामांकन वाले स्कूल को 75 हजार व एक हजार से अधिक नामांकनवाले स्कूलों को एक लाख रुपये अनुदान दिया जाता है.

कब-कब बदला गया स्कूल भवनों का रंग

वर्ष 2002-03 में विद्यालय भवनों का रंग पीला से बदल कर गुलाबी किया गया था. परियोजना निदेशक के स्तर से रंग में बदलाव किया गया था. वर्ष 2014-15 में स्कूल भवनों के रंग में फिर बदलाव किया गया. स्कूल भवनों का रंग ब्राइट पिंक, बॉर्डर टेराकोटा व खिड़की एवं दरवाजा का रंग गोल्डेन ब्राउन किया गया था. वर्ष 2018-19 में भवनों के रंग को यथावत रखा गया, पर शौचालय के रंग में बदलाव किया गया.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें