1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. good news garhwa jharkhand is ranked seventh in the field of education for better works in india niti aayog released delta ranking gur

Good News : शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्यों के लिए देशभर में गढ़वा को सातवां स्थान, नीति आयोग ने जारी की रैंकिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Good News : शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्यों के लिए देशभर में गढ़वा को सातवां स्थान
Good News : शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्यों के लिए देशभर में गढ़वा को सातवां स्थान
फाइव फोटो

Good News : रांची : झारखंड का गढ़वा जिला शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य से देशभर में चर्चित हुआ है. नीति आयोग की ओर से जारी डेल्टा रैंकिंग (Niti Aayog Delta Ranking ) में इसे सातवां स्थान मिला है. इससे गढ़वा जिले के साथ-साथ झारखंडवासियों में भी खुशी है.

झारखंड के गढ़वा जिले को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए नीति आयोग द्वारा जारी डेल्टा रैंकिंग (Niti Aayog Delta Ranking ) में देश में सातवां स्थान प्राप्त हुआ है. जिले को इस मामले में 59.9 स्कोर प्राप्त हुआ है. जुलाई 2020 के लिए जारी इस रैंकिंग में पहला स्थान मेघालय के रिभोई एवं असम के हैलाकांडी जिले को मिला है, जबकि दूसरा स्थान असम के ही डारंग और मिजोरम के ममिट जिले को तीसरा स्थान मिला है.

इस रैंकिंग में चौथे स्थान पर ओड़िशा का नुआपाडा, पांचवें स्थान पर छत्तीसगढ़ का विलासपुर और उत्तरप्रदेश का सोनबर्षा एवं छठे स्थान पर राजस्थान का मेवात जिला है. आपको बता दें कि नीति आयोग द्वारा हर महीने आकांक्षी जिलों की डेल्टा रैंकिंग जारी की जाती है.

सिद्धांत कुमार ने जानकारी दी है कि नीति आयोग द्वारा शिक्षा के अलावा स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि एवं जलस्रोत, आधारभूत संरचना, कौशल विकास समेत अन्य बिंदुओं पर भी रैंकिंग जारी की गयी है. वे बताते हैं कि इसमें गढ़वा जिले को उचित स्थान नहीं मिल सका है. हालांकि कई क्षेत्रों में गढ़वा का प्रदर्शन बेहतर रहा है, जिसके लिए उसे पूर्व में भी सम्मान मिल चुका है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें