28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फैमिली क्रिसमस गैदरिंग : क्रिसमस की तैयारियों में जुटे मसीही परिवार, घरों और गिरजाघरों में की जा रही सजावट

क्रिसमस को लेकर मसीही विश्वासियों में काफी उत्साह है़ सभी तैयारी में जुटे हैं. घरों और गिरजाघरों को खूबसूरत ढंग से सजाया जा रहा है. घरों में रंग-रोगन और साफ-सफाई का कार्य अंतिम चरण में हैं.

क्रिसमस को लेकर मसीही विश्वासियों में काफी उत्साह है़ सभी तैयारी में जुटे हैं. घरों और गिरजाघरों को खूबसूरत ढंग से सजाया जा रहा है. घरों में रंग-रोगन और साफ-सफाई का कार्य अंतिम चरण में हैं. स्वादिष्ट पकवान बनाने की विशेष तैयारी चल रही है. लोग नये कपड़े की खरीदारी में जुटे हैं. जरूरतमंदों के बीच खुशियां बांटने को लेकर सभी उत्साहित हैं. दूरदराज से रिश्तेदार भी आ रहे हैं. आज की रिपोर्ट ऐसे ही कुछ परिवारों पर आधारित है, जो क्रिसमस की तैयारियों में जुटे हुए हैं.

बेटी के साथ सजा रहे क्रिसमस ट्री

नामकुम के आइपीएचसी के पास्टर शैलु डाहंगा कहते हैं : क्रिसमस को लेकर चर्च से लेकर घरों तक में विशेष तैयारियां चल रही हैं. चर्च की ओर से जरूरतमंद बच्चों के बीच नये कपड़े बांटे जा रहे हैं. घर में पत्नी मर्सी केरकेट्टा व बेटी ब्लेसी क्रिसमस की तैयारियों में जोर-शोर से जुटी हैं. स्वादिष्ट पकवान में अरसा, केक, खजूरी और रोज केक आदि बनाने की तैयारी है. कई मेहमान घर आयेंगे, जिनके स्वागत को हम तैयार हैं. साथ ही चर्च में भी भोजन की व्यवस्था की गयी है. बेटी के साथ मिलकर क्रिसमस ट्री भी बनाया है.

पास्टर शैलु डाहंगा, नामकुम

क्रिसमस की खुशियां बांटने आये हैं अमेरिका से रिश्तेदार

क्लेरेंस फ्रेडरक बहुबाजार के क्लेरेंस फ्रेडरिक परिवार के साथ क्रिसमस की तैयारियों में जुट गये हैं. उन्होंने कहा कि क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए अमेरिका से कुछ मेहमान खासकर आये हुए हैं. ये मेहमान पहली बार क्रिसमस मनाने रांची पहुंचे हैं. इस कारण घर में विशेष उल्लास है. सभी क्रिसमस की खुशियों में डूबने को आतुर हैं. पत्नी डॉ रंजीता कच्छप व बेटी घर की साज-सज्जा में जुटी हुई हैं. खास जायका बनाने की तैयारियां चल रही हैं. क्रिसमस के दिन हमारा पूरा परिवार एक साथ खुशियां बांटता है.

Also Read: जमशेदपुर में क्रिसमस की चमक : सज गया बाजार, बिकने लगे रंग-बिरंगे स्टार और क्रिसमस ट्री

केक बनाकर बांटना है कोकर की स्वाति मालाकार क्रिसमस को लेकर कई दिनों से तैयारियों में जुटी हैं. वह कहती है कि पति अनुपम अभिषेक, बेटी, सास, ससुर सभी मिल कर क्रिसमस की तैयारियों में लगे हैं. शॉपिंग चल रही है. गैदरिंग के साथ परमेश्वर का संदेश जगह जगह बांट रहे हैं. क्रिसमस के दिन पूरा परिवार एक जगह एकत्रित होगा. वेनिला, चॉकलेट, ड्राइफ्रूट्स केक बनाकर जरूरतमंद लोगों व रिश्तेदारों के बीच बांटना है. घर पर चरनी बना रहे है. इसके अलावा स्टार व रंगीन बॉल्स से पूरे घर को सजाना है. क्रिसमस ट्री का डेकोरेशन बाकी है.

हुलहुंडू के पास्टर अनमोल कच्छप कहते हैं : क्रिसमस खुशियां बांटने का त्योहार है. इसलिए परिवार के साथ 25 दिसंबर को जरूरतमंदों की मदद करेंगे. उनके बीच गर्म कपड़े और केक बांटे जायेंगे. साथ ही शालेम क्रिश्चियन चर्च गुंदू दसमाइल कमेटी के साथ जुड़कर 300 जरूरतमंदों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है. कोशिश है कि क्रिसमस के दिन हर किसी के चेहरे पर मुस्कान बिखरे. साथ ही घर में पत्नी सारा कच्छप भी पारंपरिक पकवान और केक बनाने की तैयारी में जुट गयी हैं. मैं भी बेटी के साथ क्रिसमस ट्री और घर सजाने में लगा हूं.

पास्टर अनमोल कच्छप, हुलहुंडू

गांव में सिर्फ हमारा परिवार सेलिब्रेट करता है

सिनगी उरांइन परिवार संग पिठौरिया के मरवा गांव में क्रिसमस सेलिब्रेट करेंगी. उन्होंने कहा : बेटी मुंबई और बेटा बेंगलुरु से क्रिसमस मनाने यहां आये हैं. क्रिसमस की पूरी खरीदारी रांची से होगी. इसके बाद सभी गांव जायेंगे. गांव में सिर्फ हमारा परिवार ही क्रिसमस सेलिब्रेट करता है. इसलिए गांव के मुखिया, प्रतिनिधि सहित गांव के काफी लोग हमारे घर आते हैं. सेलिब्रेशन होता है. इसके लिए ढेरों मिठाइयां और केक बनाना पड़ता है. इस समय का हमारा पूरा परिवार साल भर इंतजार करता है.

सिनगी उरांइन, पिठौरिया

Also Read: बोकरो : क्रिसमस का काउंटडाउन शुरू, क्रिसमस ट्री, चरनी और डेकोरेटिव वस्तुओं की बढ़ी मांग, हो रही खूब खरीदारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें