1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. education department asked for information about fees taken in three months from private schools prt

निजी स्कूलों से शिक्षा विभाग ने मांगी तीन माह में ली गयी फीस की जानकारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
निजी स्कूलों से शिक्षा विभाग ने मांगी तीन माह में ली गयी फीस की जानकारी
निजी स्कूलों से शिक्षा विभाग ने मांगी तीन माह में ली गयी फीस की जानकारी
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : शिक्षा विभाग ने राज्य के निजी (सीबीएसइ, आइसीएसइ) स्कूलों से पिछले तीन माह में ली गयी फीस की जानकारी मांगी है. माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीइओ) को पत्र लिखा है. साथ ही उन्हें 18 सितंबर तक उक्त जानकारी देने का निर्देश दिया है.

पत्र में कहा गया है कि प्रत्येक जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के अधिकतम पांच-पांच निजी विद्यालयों द्वारा पिछले तीन माह में विद्यार्थियों से ली गयी ट्यूशन फीस तथा अन्य शुल्क की विस्तृत जानकारी निदेशालय को उपलब्ध करायी जाये. पत्र में सरकार द्वारा कोविड-19 को लेकर निजी स्कूलों के फीस निर्धारण के संबंध में 25 जून को दिये गये पत्र का भी उल्लेख किया गया है.

शिक्षक व कर्मियों की भी मांगी संख्या : निदेशालय ने सीबीएसइ और आइसीएसइ बोर्ड से मान्यता प्राप्त कुल स्कूलों की संख्या भी जिलों से मांगी है. इन विद्यालयों में प्राइमरी, सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी स्तर पर कार्यरत शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की संख्या भी निदेशालय को उपलब्ध कराने को कहा गया है. निदेशालय द्वारा इस संबंध में अलग से पत्र जारी किया गया है.

स्कूलों ने कहा : नहीं मिल रही फीस : निजी स्कूलों का कहना है कि सरकार के निर्देश के अनुरूप भी फीस नहीं जमा हो रही है. इससे स्कूल चलाने में परेशानी हो रही है. शिक्षक व कर्मचारियों को वेतन देना भी मुश्किल हो रहा है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें