1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. durga puja 2020 bakri bazar will not be seen in grandeur know a form and mother durga statue prt

Durga Puja 2020 : इस बार बकरी बाजार में नहीं दिखेगी भव्यता, जानिये कैसा होगा पंडाल का स्वरुप और माता की प्रतिमा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Durga Puja 2020
Durga Puja 2020
Prabhat Khabar

रांची : राजधानी के प्रमुख पूजा पंडालों में शामिल भारतीय युवक संघ बकरी बाजार इस बार सादगी के साथ दुर्गा पूजा का आयोजन कर रहा है़ कोरोना के कारण इस वर्ष पहले की तरह भव्यता नहीं दिखेगी़ अबकी बार दुर्गा मंदिर के बगल में छोटा सा पंडाल बनाया जा रहा है. पंडाल को ऐसा तैयार किया जा रहा है कि भक्त दूर से ही मां का दर्शन करते निकल जाएंगे.

इस बार 15 फीट ऊंचा और 15 फीट चौड़ा पंडाल : समिति अध्यक्ष अशोक कुमार चौधरी ने कहा कि हमलोग सरकार के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं. जो गाइडलाइन आयेगी उसका पालन किया जायेगा. इस बार 15 फीट ऊंचा और 15 फीट चौड़ा पंडाल बनाया जा रहा है़ इसमें मां की साढ़े चार फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित रहेगी. उसके ऊपर कलाकृति तैयार की जायेगी.

यहां का मेला भी आकर्षण का केंद्र रहता था, लेकिन इस बार वह उल्लास भी नहीं दिखेगा़ बड़े-बड़े झूले नहीं होंगे़ इस बार बेलवरन के दिन मां का पट खोल दिया जाएगा. अमूमन यहां पंचमी को ही पट खुल जाता था़ कमेटी में संरक्षक गिरधारी जालान, अजय मारू, अध्यक्ष अशोक चौधरी, सचिव निर्मल मोदी और कोषाध्यक्ष मंटू जालान शामिल हैं.

पिछले वर्ष प्रकृति के उदय थीम पर सजा था मां दुर्गा का दरबार : यह पूजा समिति भव्य पंडाल के निर्माण के लिए जानी जाती है. पिछले वर्ष काल्पनिक पंडाल बनाया गया था, जिसकी खूबसूरती दूर से ही देखते ही बन रही थी. इसमें प्रकृति का उदय कैसे हुआ है और इसके बाद क्या -क्या परिवर्तन हुआ है, उसे दिखाने की कोशिश की गयी थी. देश के स्वतंत्रता सेनानियों को दिखाया गया था.

रात में पंडाल की खूबसूरती देखते ही बन रही थी. यह पंडाल 160 फीट लंबा व 170 फीट चौड़ा और ऊंचाई 80 फीट था. पंडाल को तैयार करने में दो माह से भी अधिक का समय लगा था. मुख्य पंडाल के बाहर बड़ा सा उल्लू बना था, जो रात में रंग बदल रहा था. पंडाल के अंदर 30 फीट का बड़ा सा स्टेज का निर्माण हुआ था, जिसपर मां भवानी की 22 फीट ऊंची प्रतिमा भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी. आयोजन पर 45 लाख रुपये खर्च हुए थे. इस बार करीब पांच लाख रुपये का बजट है.

Post by : Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें